scriptरेंज में मिला तेंदुए का शव, वन विभाग ने पोस्टमार्टम के बाद बिसरा जांच के लिये भेजा सेंपल | Leopard deadbody found in jawahargarh range | Patrika News
मोरेना

रेंज में मिला तेंदुए का शव, वन विभाग ने पोस्टमार्टम के बाद बिसरा जांच के लिये भेजा सेंपल

-सबलगढ़ की जवाहरगढ़ वन रेंज में मृत मिला तेंदुआ-शव पर कोई चोट के निशान नहीं-मुरैना वन विभाग ने पोस्ट मार्टम के बाद किया अंतिम संस्कार-बिसरा जांच के लिए जबलपुर भेजा सेंपल

मोरेनाFeb 15, 2021 / 08:55 pm

Faiz

news

रेंज में मिला तेंदुए का शव, वन विभाग ने पोस्टमार्टम के बाद बिसरा जांच के लिये भेजा सेंपल

मुरैना/ एक तरफ तो मध्य प्रदेश को सबसे ज्यादा तेंदुए होने की बिना पर टाइगर स्टेट के साथ साथ तेंदुआ स्टेट की भी उपाधि मिल गई है। लेकिन, इनकी सुरक्षा को लेकर वन विभाग की नाकामी भी लगातार सामने आ रही है। आए दिन यहां शेरों और तेंदुओं के शव देखने को मिल रहे हैं। देश-दुनिया में मध्य प्रदेश को ख्याति दिलाने वाले ये जानवर कहीं शिकार की भेंट चढ़ रहे हैं, तो कहीं हादसों की। लगातार इन्हें लेकर विभाग की मुस्तैदी की पौल खुलती आ रही है।

 

पढ़े ये खास खबर- शक ने उजाड़ दिया परिवार : सबसे हंसकर बातें करती थी पत्नी, बच्चों को सुलाकर पति ने गला घोंटकर की हत्या


रेंज में मिला मादा तेंदुए का शव, मौत का कारण पता नहीं

ताजा मामला मध्य प्रदेश के सबलगढ़ के जवाहरगढ़ रेंज नंबर-2 से सामने आया, जहां रेंज में एक मादा तेंदुए का शव मिला है। तेंदुए का शव मिलने के बाद विभाग में खलबली मच गई। आनन फानन में जांच की गई, जिसके बाद विभाग ने तेंदुए की मौत शिकार के कारण होने से इंकार किया है।

 

पढ़े ये खास खबर- डेढ़ साल की मासूम को कुत्तों ने काटा, डॉक्टरों ने ऑपरेशन भी किया पर नहीं बच सकी जान


बिसरा जांच के लिए जबलपुर भेजा सेंपल

विभागीय जांच के मुताबिक, तेंदुए के शव पर किसी प्रकार की चोट या घाव के निशान नहीं पाए गए हैं। हालांकि, अहतियाद और मौत के स्पष्ट कारणों का पता लगाने के लिये सोमवार को वन विभाग की ओर से तेंदुए का पोस्ट मार्टम कराया गया। इसके बाद उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया गया। हालांकि, तेंदुए की मौत के कारणों को गहनता से समझने के लिये बिसरा जांच के लिए सेंपल जबलपुर भेजा जा रहा है।

पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया का विवादित बयान – video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zbobi

Home / Morena / रेंज में मिला तेंदुए का शव, वन विभाग ने पोस्टमार्टम के बाद बिसरा जांच के लिये भेजा सेंपल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो