scriptBiggest tunnel will be built between Igatpuri and Kasara rail passengers will not face this problem | Maharashtra: इगतपुरी और कसारा के बीच बनेगी सबसे बड़ी सुरंग, रेल यात्रियों की यह समस्या होगी दूर, रेलवे का बचेगा पैसा | Patrika News

Maharashtra: इगतपुरी और कसारा के बीच बनेगी सबसे बड़ी सुरंग, रेल यात्रियों की यह समस्या होगी दूर, रेलवे का बचेगा पैसा

Maharashtra News: कसारा-इगतपुरी घाट से होकर जाने वाला यह रेल रूट काफी ऊंचाई पर है। इसलिए चढ़ाई को कम करने के लिए रेलवे ने नई सुरंग बनाने का निर्णय लिया है। रेलवे बोर्ड ने फाइनल लोकेशन सर्वे को भी मंजूरी दे दी है। अभी कसारा-इगतपुरी घाट में रास्ता बहुत दुर्गम है। जिस वजह से यहां भारी उतार-चढ़ाव है।

मुंबई

Published: August 03, 2022 11:26:14 am

Igatpuri-Kasara New Rail Route: महाराष्ट्र के नासिक जिले में रेलवे ने एक बड़े महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम करना शुरू कर दिया है। इससे न केवल रेलवे को फायदा होगा बल्कि यात्रियों का सफर भी पहले से ज्यादा आरामदायक होगा। इस परियोजना से इगतपुरी और कसारा के बीच रेल यात्रा कम खर्चीली हो जाएगी।
Kasara ghat New Rail Tunnel
कसारा घाट
इसके तहत सह्याद्री पर्वत श्रृंखला में कसारा-इगतपुरी के बीच पांचवे रेल मार्ग के लिए नए सुरंग का काम चल रहा है। यह घाट समुद्र तल से करीब ढाई हजार फीट की ऊंचाई पर है, जहां ब्रिटिश राज में ट्रिपल रेल लाइन बनाई गयी थी।
यह भी पढ़ें

Vegetarian Village: महाराष्ट्र का यह गांव 800 सौ साल से है शाकाहारी, जानें इसके पीछे की मान्यता

इस मार्ग (कसारा-इगतपुरी) पर मौजूद सुरंगों से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में अतिरिक्त इंजन लगानी पड़ती है। दरअसल अधिक उतार-चढ़ाव होने की वजह से मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ ही मालगाड़ियों में भी कई इंजन अतिरिक्त जोड़ने पड़ते है। जिस वजह से रेलवे का खर्चा बढ़ जाता है, जबकि घाट से पहले अतिरिक्त इंजन जोड़ने और घाट गुजरने के बाद उसे निकालने में समय की बर्बादी होती है। नतीजतन ट्रेन अपनी यात्रा अधिक समय में पूरी करती है।
जानकारी के मुताबिक, रेलवे बोर्ड ने कसारा-इगतपुरी घाट पर नई लाइन के लिए सर्वे शुरू करने के आदेश दिए हैं और इसको बनाने का काम भी जल्दी शुरू होने की उम्मीद है। इस पहाड़ी घाट पर चढ़ने के लिए मालगाड़ियों को मुख्य इंजन के अलावा कई इंजन जोड़कर चलाया जाता है। इस दौरान एक से ज्यादा इंजन मालगाड़ी के पिछले हिस्से में लगते है।
अगर कसारा-इगतपुरी घाट में यह अहम प्रोजेक्ट पूरा होता है तो अतिरिक्त रेलवे इंजन लगाने का झंझट खत्म हो जाएगी। मालगाड़ियों को भी घाट पर बिना और इंजन के चलाया जा सकेगा। रेलवे ने उच्च तकनीक की मदद से सुरंग बनाने की योजना बनाई है।
बता दें कि कसारा घाट मार्ग से होते हुए दिल्ली और उत्तर प्रदेश की ट्रेने जाती है। इसके अलावा रेलवे ने मुंबई से भुसावल तक दो अतिरिक्त लाइनें बनाने का फैसला किया है। अब नई सुरंग बनने से यात्रियों के समय की भी काफी बचत होगी।
घाट से होकर जाने वाला यह रेल रूट काफी ऊंचाई पर है। इसलिए चढ़ाई को कम करने के लिए रेलवे ने नई सुरंग बनाने का निर्णय लिया है। रेलवे बोर्ड ने फाइनल लोकेशन सर्वे को भी मंजूरी दे दी है। अभी कसारा-इगतपुरी घाट में रास्ता बहुत दुर्गम है। जिस वजह से यहां भारी उतार-चढ़ाव है।
इसलिए इस मार्ग पर ट्रेनों को खींचने के लिए हमेशा अतिरिक्त इंजन की आवश्यकता पड़ती है। बताया जा रहा है कि अगर यह महत्वाकांक्षी रेलवे परियोजना सफलतापूर्वक पूरी हो जाती है तो यह देश की सबसे बड़ी सुरंग भी होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.