scriptमुंबई रेलवे, एयरपोर्ट सहित सभी जगहों पर बढ़ाई सुरक्षा | Increase security at all places including Mumbai Railway, Airport | Patrika News
मुंबई

मुंबई रेलवे, एयरपोर्ट सहित सभी जगहों पर बढ़ाई सुरक्षा

मुख्यमंत्री ने नागरिकों से भयभीत नहीं होने की अपील की

मुंबईFeb 28, 2019 / 12:33 am

arun Kumar

Increase security at all places including Mumbai Railway, Airport

Increase security at all places including Mumbai Railway, Airport

मुंबई. इंडियन एयरफोर्स के पाकिस्तान की सीमा के अंदर जाकर बालाकोट में एयरस्ट्राइक कर आतंकी ठिकानों को तबाह करने के बाद देश भर में चौकसी बढ़ा दी गई है। पाक की प्रतिक्रिया को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। महाराष्ट्र सरकार ने स्कूली बच्चों और ऑफिस जाने वालों की सुरक्षा के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी किया है। रेलवे समेत एयरपोर्ट पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फडऩवीस ने भी सुरक्षा बढ़ाए जाने की जानकारी देते हुए नागरिकों को भयभीत नहीं होने की अपील की है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के बालाकोट में जिस जगह पर भारतीय एयरफोर्स ने हमला किया था वहां जंगल के बीच जैश के आतंकी ट्रेनिंग कैंप थे, जिसे जैश का प्रमुख मसूद अजहर का रिश्तेदार उस्ताद गौरी चला रहा था। भारत की कार्रवाई पर पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इसको देखते हुए जांच एजेंसियों ने सभी राज्यों को अलर्ट कर दिया है।
रेलवे की सुरक्षा बढ़ाई

मुंबई में रेलवे ने सभी स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। साथ ही सुरक्षा बलों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में तलाशी अभियान शुरू करें। यही नहीं संदिग्ध व्यक्ति को तत्काल हिरासत में लिए जाए। कुछ दिन पहले मल्टी एजेंसी सेंटर (मैक) की तरफ से यह चेतावनी जारी की गई थी कि आतंकवादी रेलवे ट्रैक को निशाना बना सकते हैं जिससे बड़े हादसे को अंजाम दिया जा सके, इस काम को वे पटरियों पर सिलेंडर ब्लास्ट करने जैसे पूर्व में इस्तेमाल किए गए टेक्निक का उपयोग कर सकते हैं।
पटरियों पर विशेष नजर

इसके पहले भी मुंबई में कई ऐसी घटनाएं सामने आ चुकीं हैं जब लोहे के बड़े रॉड या फिर अन्य भारी वस्तुएं पटरियों पर रखी हुई मिलीं। इसके अलावा पटरियों के बीच छूटी हुई जगहों पर सीमेंट या फिर पत्थर भरना भी शामिल है। जिससे पटरियां क्षातिग्रस्त हो जाएंगी और हादसा हो सकता है। ये सारे हादसे आतंकी बिना किसी हथियार का इस्तेमाल करते हुए अंजाम दे सकते हैं।
दिल्ली की ट्रेनों पर बढ़ाई चौकसी

अभी हाल ही में एटीएस ने एक आतंकी फैजल मिर्जा को गिरफ्तार किया था, पूछताछ में उसने इसी तरह के मोडस ऑपरेंडी अपना कर बड़े रेलवे हादसे को अंजाम देने की फिराक में था। इसीलिए रेलवे ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई है। इनमें रेलवे पुलिस के अलावा महाराष्ट्र सुरक्षा बल और डॉग स्क्वायड भी शामिल हैं। इन्हें विशेष कर दिल्ली से आने वाली मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों पर ध्यान देने के लिए कहा गया है ताकि किसी भी संभावित खतरों से निपटा जा सके। इसके अलावा पटरियों पर गस्ती तो बढ़ाई ही जाएंगी साथ ही ड्रोन से भी इन पर नजर रखा जायेगा।
एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ी, प्लेन में बैठने से पहले जांच

पुलवामा आतंकी हमले के बाद मुंबई के एयर इंडिया ऑपरेशन नियंत्रण सेंटर में फोन कर शनिवार को धमकी दी गई थी। इस धमकी में बताया गया है कि जहाज को हाईजैक कर पाकिस्तान ले जाएंगे। इसके तुरंत बाद सभी एयरपोर्ट को अलर्ट कर दिया गया था। एयर स्ट्राइक के बाद एक बार फिर अलर्ट जारी किया गया है। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी (बीसीएएस ) ने सभी को अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट में बताया गया है कि टर्मिनल और ऑपरेशन क्षेत्र में जाने से पहले उनकी पूरी जांच कर ली जाए। इसके बाद यात्रियों, कर्मचारियों, सामान, कैटरिंग आदि की जांच में किसी भी तरह के लापरवाही नहीं बरते।

Home / Mumbai / मुंबई रेलवे, एयरपोर्ट सहित सभी जगहों पर बढ़ाई सुरक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो