scriptMaharashtra Politics: विधानसभा का विशेष सत्र 2-3 जुलाई को, शिंदे सरकार साबित करेगी बहुमत, नए स्पीकर का भी होगा चुनाव | Maharashtra Assembly session on July 2 Eknath Shinde to prove majority | Patrika News
मुंबई

Maharashtra Politics: विधानसभा का विशेष सत्र 2-3 जुलाई को, शिंदे सरकार साबित करेगी बहुमत, नए स्पीकर का भी होगा चुनाव

र और परेल स्टेशनों पर ट्रैक पॉइंट में कुछ तकनीकी खराबी के कारण, धीमी लाइन की ट्रेनें सीएसएमटी-कुर्ला सेक्शन में देरी से चल रही हैं। अगले 15-20 मिनट में मसला सुलझने की उम्मीद है।

मुंबईJun 30, 2022 / 11:19 pm

Dinesh Dubey

safnhypg_1.jpg

सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस

मुंबई: महाराष्ट्र में कई दिनों से जारी सियासी घमसान पर गुरुवार को ब्रेक एजी गया. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने आज शाम शिवसेना के दिग्गज नेता एकनाथ शिंदे को प्रदेश के 20वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई। जबकि बीजेपी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलाई।
महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने शपथ लेने के बाद अपनी पहली कैबिनेट बैठक की। उन्होंने 2 और 3 जुलाई को महाराष्ट्र विधानसभा के विशेष सत्र की घोषणा की। इस दौरान शिंदे सरकार सदन में बहुमत साबित करेगी और नए स्पीकर का चुनाव भी होगा।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Politics: बीजेपी और शिंदे गुट के बीच नहीं आएगी शिवसेना, लेकिन निभाएगी विरोधी की भूमिका, जानें संजय राउत ने क्या कहा?

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम के रूप में कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली कैबिनेट बैठक में देवेंद्र फडणवीस ने प्रशासन को जलयुक्त शिवर योजना को पुनर्जीवित करने का निर्देश दिया है। बता दें कि जब वे 2014-19 के बीच मुख्यमंत्री थे तब जल संरक्षण योजना उनकी पसंदीदा परियोजना थी। बाद में उनके सत्ता से जाने के बाद इसे महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने रोक दिया था।
वहीँ, खबर है कि डिप्टी सीएम ने अपनी लीगल टीम को कोर्ट को सूचित करने के लिए कहा है कि मेट्रो कार शेड को वापस मुंबई के आरे कॉलोनी में स्थानांतरित किया जाएगा। इससे पहले उद्धव सरकार ने इसे कांजुरमार्ग में बनाने का निर्देश दिया था। इसको लेकर तब खूब बवाल हुआ था और मामला कोर्ट के चौखट पर पहुंचा था।
https://twitter.com/Dev_Fadnavis/status/1542509196813672449?ref_src=twsrc%5Etfw
आपको बता दें कि, एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा करते हुए फडणवीस ने यह ऐलान भी किया था कि वो व्यक्तिगत तौर पर सरकार में शामिल नहीं होंगे लेकिन पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें डिप्टी सीएम के तौर पर सरकार में शामिल होने का निर्देश दिया था।
बीजेपी आलाकमान के निर्णय को लेकर फडणवीस ने ट्वीट कर कहा “प्रामाणिक कार्यकर्ता के नाते पार्टी के आदेश का मैं पालन करता हूँ। जिस पार्टी ने मुझे सर्वोच्च पद तक पहुँचाया, उसका आदेश मेरे लिए सर्वोपरि है।“ इसके बाद उन्होंने एकनाथ शिंदे के साथ डिप्टी सीएम पद की शपथ ले ली थी।

Home / Mumbai / Maharashtra Politics: विधानसभा का विशेष सत्र 2-3 जुलाई को, शिंदे सरकार साबित करेगी बहुमत, नए स्पीकर का भी होगा चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो