scriptमहाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव टला, निर्वाचन आयोग ने इस वजह से लिया बड़ा फैसला | Maharashtra legislative council 2 graduates 2 teachers constituency election postponed | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव टला, निर्वाचन आयोग ने इस वजह से लिया बड़ा फैसला

Maharashtra Vidhan Parishad Election : चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधान परिषद के 2 शिक्षक और 2 स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव स्थगित कर दिया है।

मुंबईMay 14, 2024 / 06:29 pm

Dinesh Dubey

Maharashtra MLC Election Vote
Maharashtra MLC Election Date : चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधान परिषद (Member of Legislative Council- MLC) के 2 शिक्षक और 2 स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 8 मई को की। हालांकि आयोग ने इसे स्थगित कर दिया है। इन चारों सीटों का कार्यकाल 7 जुलाई को खत्म हो रहा है।

यह भी पढ़ें

मुंबई होर्डिंग कांड का आरोपी भावेश भिंडे फरार! BJP ने की रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग

चुनाव आयोग ने विधान परिषद के मुंबई स्नातक, कोंकण डिवीजन स्नातक, नासिक डिवीजन शिक्षक और मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव कार्यक्रम की पिछले हफ्ते घोषणा की। आयोग के शेड्यूल के मुताबिक 15 मई 2024 को नोटिफिकेशन जारी किया जाना था। जबकि नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 22 मई रखी गई थी। इन चारों सीटों पर 10 जून को मतदान होना था और मतगणना 13 जून को होनी थी।

हालांकि अब इस पूरी चुनाव प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है। आयोग द्वारा जल्द ही नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। दरअसल कई शिक्षक संघों ने मांग की थी कि विधान परिषद चुनावों को स्थगित किया जाना चाहिए।
इसके पीछे तर्क दिया गया था कि मई की छुट्टियों में बाहर गये शिक्षक व कर्मचारी 10 जून को मतदान नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा जो शिक्षक लोकसभा चुनाव की ड्यूटी पूरी कर छुट्टी पर जा रहे है, वे भी मतदान के दिन वोट नहीं कर पाते। इसके चलते इस चुनाव को स्थगित करने की मांग की गई थी। इसके लिए हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की गई थी।

इन विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल खत्म

मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक विलास पोतनीस (उद्धव ठाकरे गुट), कोंकण डिवीजन स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के विधायक निरंजन डावखेर (बीजेपी), नासिक डिवीजन शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक किशोर दराडे (उद्धव ठाकरे गुट) और मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक कपिल पाटील (लोकभारती) का कार्यकाल 7 जुलाई को खत्म हो रहा है।
मालूम हो कि महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में मतदान जारी है। बहरहाल, चार चरण का मतदान पूरा हो चुका है। जबकि पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होगा। मुंबई की सभी छह संसदीय सीटों के लिए आखिरी चरण में 20 मई को मतदान होगा। लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Hindi News/ Mumbai / महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव टला, निर्वाचन आयोग ने इस वजह से लिया बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो