scriptमहाराष्ट्र: 17 महीने बाद जेल से बाहर आएंगे पूर्व मंत्री नवाब मलिक, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मिली बेल | Maharashtra NCP leader Nawab Malik grants bail in Money laundering case | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र: 17 महीने बाद जेल से बाहर आएंगे पूर्व मंत्री नवाब मलिक, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मिली बेल

Nawab Malik Money Laundering Case: ईडी ने पिछले साल फरवरी में पूर्व मंत्री मलिक को गिरफ्तार किया था। वह तब से ईडी की हिरासत में हैं। स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतों के चलते उनका मुंबई के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

मुंबईAug 11, 2023 / 05:05 pm

Dinesh Dubey

nawab_malik_bail.jpg

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नवाब मलिक को मिली जमानत

Supreme Court Grants Bail to Nawab Malik: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता व महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नवाब मलिक को आखिरकार बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले (Money Laundering Case) में जेल में बंद नवाब मलिक को मेडिकल आधार पर जमानत दी है। हालांकि एनसीपी नेता को महज दो महीने के लिए जमानत मिली है। वह क्रोनिक किडनी रोग (Kidney Disease) से पीड़ित है।
सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल आधार पर एनसीपी विधायक मलिक को दो महीने की जमानत दी है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मेडिकल आधार पर जमानत देने पर कोई आपत्ति नहीं जताई। मलिक फरवरी 2022 में अपनी गिरफ्तारी के बाद से सलाखों के पीछे हैं। हालांकि स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतों के चलते उनका मुंबई के एक निजी अस्पताल में इलाज कराया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नवाब मलिक की बेल का ईडी ने किया विरोध, कहा- जीने के लिए एक किडनी भी काफी


लंबे इंतजार के बाद जेल से आएंगे बाहर


गिरफ्तारी के बाद उन्होंने कई बार जमानत के लिए कोर्ट का रुख किया था। बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी उनकी जमानत अर्जी खारिज कर दी थी। इसलिए नवाब मलिक एक साल पांच महीने से जेल से बाहर नहीं आ सके। इस बीच, एनसीपी नेता ने शीर्ष कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। जिसके चलते स्वास्थ्य कारणों से सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें दो महीने की जमानत दे दी है। किडनी के इलाज के लिए नवाब मलिक कुर्ला के एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं।

ईडी ने कसा शिकंजा

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास अघाडी सरकार (MVA) में अल्पसंख्यक विकास मंत्री का पद संभालने वाले नवाब मलिक को ईडी ने 23 फरवरी 2022 को गिरफ्तार किया था। ईडी ने नवाब मलिक की आठ संपत्तियों को जब्त कर लिया है। इनमें कुर्ला के गोवावाल कंपाउंड में नवाब मलिक की संपत्ति, धाराशिव में 147 एकड़ जमीन, मुंबई में 3 फ्लैट और दो आवासीय घर शामिल हैं।

लगे है गंभीर आरोप

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नवाब मलिक अभी ईडी की न्यायिक हिरासत में हैं और उनका मुंबई के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। उन्हें फरवरी 2022 में ईडी ने भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और उसके सहयोगियों से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था।
1993 में सिलसिलेवार तरीके से हुए 13 बम धमाकों में गुनाहगार दाऊद के खिलाफ दर्ज मामले में छानबीन के दौरान नवाब मलिक का नाम सामने आया था। जिसके बाद जांच एजेंसी ने एनसीपी नेता पर कार्रवाई शुरू की। मुख्य तौर पर यह मामला जमीन सौदे से जुड़ा है। नवाब मलिक पर टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने का आरोप लगा है।

Hindi News/ Mumbai / महाराष्ट्र: 17 महीने बाद जेल से बाहर आएंगे पूर्व मंत्री नवाब मलिक, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मिली बेल

ट्रेंडिंग वीडियो