scriptMaharashtra Political Crisis: Will MVA government survive floor test | Maharashtra Political Crisis: क्या फ्लोर टेस्ट में बच पाएगी MVA सरकार! यहां समझे पूरा गणित | Patrika News

Maharashtra Political Crisis: क्या फ्लोर टेस्ट में बच पाएगी MVA सरकार! यहां समझे पूरा गणित

एकनाथ शिंदे और बाकी बागी विधायक का कहना हैं कि उद्धव सरकार एनसीपी और कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाए। एकनाथ शिंदे भी कई बार कह चुके हैं कि वो हिंदुत्व का साथ नहीं छोड़ेंगे। उनका मानना है कि कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार बनाने से शिवसेना की कट्टर हिंदुत्व वाली इमेज पर काफी बुरा असर पड़ा है।

मुंबई

Updated: June 25, 2022 03:23:08 pm

महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से हाईवोल्टेज सियासी ड्रामा जारी हैं। बयानों के जरिए जारी सियासी लड़ाई अब सदन के फ्लोर टेस्ट की ओर बढ़ती नजर आ रही है। आज शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा दिया है कि फ्लोर टेस्ट में सबको पता चल जाएगा कि किसमें कितना दम है. दूसरी तरफ, एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भी कह दिया है कि सदन के फ्लोर पर शक्ति परीक्षण द्वारा ही तय होगा कि बहुमत किसके पक्ष में है।
Maharashtra.jpg
Maharashtra
संजय राउत ने बागी विधायकों को चेतावनी देते हुए कहा कि कोई पैसे के दम पर पार्टी को नहीं खरीद सकता हैं और न ही उसे हाईजैक नहीं कर सकता है। संजय राउत ने आगे कहा कि बागी विधायक पहले अपनी सदस्यता बचाए। बागी नेता एकनाथ शिंदे की ओर से आज 38 विधायकों के हस्ताक्षर वाली चिट्ठी जारी कर एक बार फिर शक्ति प्रदर्शन किया गया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 38 विधायकों का समर्थन खो चुके हैं।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Political Crisis: नवनीत राणा ने की महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग, बोलीं- उद्धव ठाकरे की गुंडागर्दी खत्म होनी चाहिए

क्या होता है फ्लोर टेस्ट: फ्लोर टेस्ट से यह पता चलता है कि वर्तमान सरकार के पास बहुमत हैं या नहीं। जब राज्यपाल फ्लोर टेस्ट के लिए विधानसभा की बैठक आहूत करता है तो मुख्यमंत्री को बहुमत साबित करना पड़ता हैं. फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित ना कर पाने पर मुख्यमंत्री को इस्तीफा देना पड़ता है।
288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में वर्तमान में कुल 287 विधायक है। ऐसे में बहुमत बनाने के लिए 144 विधायकों का समर्थन जरूरी है। शिवसेना के कुल 55 विधायक है। वहीं महाविकास अघाड़ी सरकार में शामिल कांग्रेस के 44 विधायक है। इसके अलावा सपा के 2, पीजपी के 2, बीवीए के 3, एआईएमआईएम के 2, सीपीआई का एक,एमएनस विधायक है। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी सरकार के पास 169 विधायकों का समर्थन था। लेकिन शिवसेना 42 विधायकों का समर्थन खोने के बाद अल्पमत में आ चुकी है।
दूसरी तरफ, विपक्षी दल बीजेपी के पास अपने विधायकों की संख्या 106 है। इसके साथ आरएसपी के 1, जेएसएस के 1 और 5 निर्दलीय विधायक पहले से बीजेपी के साथ है। अगर शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे अपने 42 विधायकों के साथ बीजेपी को सरकार बनाने में समर्थन देते हैं तो बीजेपी अपनी सरकार बना सकती है। बता दें कि एकनाथ शिंदे बाकी बागी विधायकों के साथ पार्टी में आने से मना करते हुए इस्तीफा दे देते हैं तो इन बागी विधायकों को बीजेपी के टिकट पर उपचुनाव लड़ना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'CM हेमंत सोरेन के आवास पर आज UPA की बैठक, JMM, कांग्रेस और RJD होंगे शामिलड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरRajiv Gandhi Birth Anniversary: पिता राजीव गांधी को यादकर भावुक हुए राहुल गांधी, बोले- देश के लिए जो सपना आपने देखा...जेपी नड्डा आज से हिमाचल दौरे पर, नाहन-पांवटा में करेंगे जनसभा को संबोधितPICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजMumbai News: यूजी और पीजी के छात्रों को लेकर बड़ी घोषणा, मुंबई में BEST की बसों में मिलेगा कंसेशन; पढ़ें डिटेल्ससचिन तेंदुलकर मुंबई हाफ मैराथन को दिखाएंगे हरी झंडी, 9.5 हज़ार धावक लेंगे हिस्सा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.