scriptमुंबई हमले की 14वीं बरसी आज, विदेश मंत्री जयशंकर बोले- दोषियों को न्याय के कठघरे में लाया जाना चाहिए | Mumbai 26/11 terror attacks 14th-anniversary EAM S Jaishankar tributes to victims of 2008 Mumbai attacks | Patrika News
मुंबई

मुंबई हमले की 14वीं बरसी आज, विदेश मंत्री जयशंकर बोले- दोषियों को न्याय के कठघरे में लाया जाना चाहिए

2008 Mumbai Terror Attack: 26/11 के आंतकी हमले में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि “आतंकवाद मानवता के लिए खतरा है। आज 26/11 हमले के पीड़ितों को याद करने में दुनिया भारत के साथ है।”

मुंबईNov 26, 2022 / 09:47 am

Dinesh Dubey

Mumbai terror attack.jpg

मुंबई आतंकी हमले की बरसी आज

26/11 Mumbai Terror Attack: आज 26/11 मुंबई आतंकी हमले की बरसी है। 14 साल पहले पाकिस्तान (Pakistan) से आये दस आतंकियों ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को अपने नापाक मंसूबों से दहला दिया था। इस आतंकी हमले में विदेश नागरिकों, सुरक्षाकर्मियों समेत 166 लोग मारे गए थे और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। हमारे जांबाज सुरक्षाकर्मियों ने मुंहतोड़ जवाब देते हुए लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) से जुड़े 9 आतंकियों को ढेर कर दिया था, जबकि एक आतंकी अजमल कसाब (Ajmal Kasab) को जीवित पकड़ा गया था. कसाब को कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी, जिसे 21 नवंबर 2012 को फांसी दी गई।
26/11 के आंतकी हमले में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि “आतंकवाद मानवता के लिए खतरा है। आज 26/11 हमले के पीड़ितों को याद करने में दुनिया भारत के साथ है। जिन लोगों ने इस हमले की योजना बनाई और निगाह रखी, उन्हें न्याय के कठघरे में लाया जाना चाहिए।“
यह भी पढ़ें

सीरम इंस्टिट्यूट से 1 करोड़ रुपये की ठगी मामले में 7 गिरफ्तार, अदार पूनावाला के नाम पर लगाया था चूना

शहीदों को नमन करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा “26/11 मुंबई हमलों में जान गंवाने वाले लोगों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ और आतंकियों से लड़ते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले हमारे वीर सुरक्षाकर्मियों का स्मरण कर उन्हें नमन करता हूँ। आज का दिन पूरे विश्व को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने का संदेश देता है।”
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा “मुंबई में 26/11 को हुए आतंकी हमले की बरसी पर मैं उन सभी लोगों की स्मृति को नमन करता हूँ जिन्हें इस घटना में अपनी जान गँवानी पड़ी। इस हमले में मुक़ाबला करते हुए जिन सुरक्षाकर्मियों ने अपना बलिदान किया, उन्हें मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि। यह देश 26/11 की घटना न भूला है, न कभी भूलेगा।”
https://twitter.com/DrSJaishankar/status/1596316064434249730?ref_src=twsrc%5Etfw
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, 26/11 का आतंकी हमला एक ऐसा घाव है जो कभी नहीं भरेगा। उन्‍होंने कहा क‍ि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि ऐसी घटना दोबारा न हो। बीजेपी नेता ने आरोप लगाया कि हमले को लेकर खुफिया जानकारी थी लेकिन तत्कालीन सरकार ने उसे रोकने के लिए कदम नहीं उठाया।
वहीँ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, देश ने कायराना मुंबई 26/11 आतंकी हमले में अपने निर्दोष नागरिकों को खोया था। वहीं, सबकी रक्षा करते हुए हमारे वीर जवानों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। सभी को विनम्र श्रद्धांजलि! अपनों के खोने की असह्य पीड़ा को प्रतिपल जी रहे सभी परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।

Home / Mumbai / मुंबई हमले की 14वीं बरसी आज, विदेश मंत्री जयशंकर बोले- दोषियों को न्याय के कठघरे में लाया जाना चाहिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो