scriptThere was an outcry in the stock market, 34 lakh crores drowned in a m | शेयर बाजार में हाहाकार, एक महीने में 34 लाख करोड़ डूबे | Patrika News

शेयर बाजार में हाहाकार, एक महीने में 34 लाख करोड़ डूबे

stock market - सेंसेक्स 53 हजार के नीचे, निफ्टी 16 हजार के भीतर लुढ़का
ऊंची महंगाई के चलते अमरीका में ब्याज दर बढ़ाए जाने की चिंता

मुंबई

Published: May 12, 2022 06:58:07 pm

मुंबई. ऊंची महंगाई Dearness शेयर बाजार के लिए डायन साबित हो रही है। ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंका में गुरुवार को शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली की गई। बीएसई सेंसेक्स 1128 अंकों की गिरावट के साथ 53 हजार के नीचे 52,930 पर लुढ़क गया। एनएसई का निफ्टी 359 अंक गिर कर 15,808.90 पर बंद हुआ। सेंसेक्स और निफ्टी दो प्रतिशत से ज्यादा टूटे। निफ्टी मिड कैप दो प्रतिशत जबकि स्माल कैप एक प्रतिशत से ज्यादा गिरा। मेटल और पब्लिक सेक्टर के बैंकों के शेयर बिकवाली के निशाने पर रहे। उधर, विदेशी मुद्रा बाजार में अमरीकी डॉलर के मुकाबले रुपया आज रिकॉर्ड निचले स्तर 77.59 रुपए तक लुढ़क गया था। हालांकि, यह 77.44 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में शेयर बाजार के निवेशकों को 5.26 करोड़ रुपए का घाटा हुआ। 11 अप्रेल के मुकाबले बाजार पूंजी 34 लाख करोड़ रुपए 34 lakh crores गिर चुकी है। मई में निवेशकों के 24 लाख करोड़ डूब चुके हैं। 11 अप्रेल को बाजार पूंजी 275.17 लाख करोड़ रुपए थी, जो 12 मई को 241.05 करोड़ रुपए रह गई।

Share Market ऊंची महंगाई के चलते अमरीका में ब्याज दर बढ़ाए जाने की चिंता
Share Market ऊंची महंगाई के चलते अमरीका में ब्याज दर बढ़ाए जाने की चिंता

चौतरफा बिकवाली
बाजार में आद चौतरफा बिकवाली की गई। निफ्टी के 50 शेयरों में 45 घाटे में रहे। अडानी पोट्र्स, इंड्सइंड बैंक, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील और हिंडाल्को Adani Ports, IndusInd Bank, Tata Motors, Tata Steel, Hindalco 4 से 6 फीसद टूटे। बिकवाली की आंधी में विप्रो, आयशर मोटर्स, एचसीएल टेक व टीसीएस कमोबेस Wipro, Eicher Motors, HCL Tech and TCS मुनाफे में रहे।

सभी इंडेक्स घाटे में
उद्योगवार सभी वर्गों के इंडेक्स index घाटे में रहे। बैंकिंग, मेटल, कैपिटल गुड्स, ऑटो, ऑयल व गैस, पावर, एफएमसीजी, फार्मा और रियल्टी सूचकांक 1 से 4 प्रतिशत के बीच टूटे। एनएसई में 2,601 शेयर घाटे में रहे जबकि 760 को बढ़त मिली। मुनाफे वाले शेयरों में 112 अपर सर्किट तक चढ़े जबकि 533 लोवर सर्किट तक लुढ़के।

पैसे निकाल रहे विदेशी
बाजार के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआइ) घरेलू बाजार से लगातार पैसे निकाल रहे हैं। एफपीआइ ने बुधवार को 3,609.35 करोड़ के शेयर बेचे। मई में वे 17,403 करोड़ रुपए निकाल चुके हैं जबकि 2022 में यह आंकड़ा 1.44 लाख करोड़ रुपए है।

निवेश का मौका
मेहता इक्विटीज के राकेश मेहता ने कहा कि बाजार में गिरावट निवेश का अवसर है। घबराने के बजाय संयम की जरूरत है। आंख मूंद कर कोई भी शेयर न खरीदें। कम भाव पर उपलब्ध अच्छी कंपनियों के शेयर अपने पोर्टफोलियो में शामिल करें। यह बात सही है कि रिकॉर्ड ऊंचाई के मुकाबले सेंसेक्स-निफ्टी 15 प्रतिशत गिर चुके हैं। हमारी अर्थव्यवस्था मजबूत है, जिसे देखते हुए हम जल्द बाजार के सही दिशा में बढऩे की उम्मीद कर रहे हैं। आइआइएफएल के संजीव भसीन को उम्मीद है कि अगले एक पखवाड़े में बाजार 10 प्रतिशत चढ़ सकता है।

और सताएगी महंगाई
विश्लेषकों के मुताबिक भारत और अमरीका India and America सहित कई देशों के महंगाई के आंकड़े डराने वाले हैं। हालांकि मार्च के मुकाबले अमरीका में महंगाई घटी है जबकि अप्रेल में भारत में खुदरा महंगाई 7.9 प्रतिशत की ऊंचाई पर पहुंच गई। डिमांड और सप्लाई के बीच असंतुलन को देखते हुए महंगाई से जल्द राहत के आसार नहीं हैं। तय माना जा रहा कि अमरीकी फेडरल बैंक ब्याज दर बढ़ाएगा। इसे देखते हुए निवेशक शेयर बाजार से पैसा निकाल क्रूड, सोना जैसे सुरिक्षत माध्यमों में निवेश कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL 2022 MI vs SRH Live Updates : रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हरायामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.