scriptकांग्रेस को बड़ा झटका : प्रियंका गांधी के सलाहकार व पूर्व सांसद ने दिया पार्टी से इस्तीफा, जानिये कौन हैं हरेन्द्र मलिक | Know who is former MP Harendra Malik who resigned from Congress | Patrika News
मुजफ्फरनगर

कांग्रेस को बड़ा झटका : प्रियंका गांधी के सलाहकार व पूर्व सांसद ने दिया पार्टी से इस्तीफा, जानिये कौन हैं हरेन्द्र मलिक

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 से पहले राजनीतिक घटनाक्रम दिन-ब-दिन बदल रहे हैं। इसी कड़ी एक तरफ लखनऊ में प्रियंका गांधी ने विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया तो वहीं उनके सलाहकार पूर्व सांसद हरेन्द्र मलिक और उनके बेटे पूर्व विधायक पंकज मलिक ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

मुजफ्फरनगरOct 20, 2021 / 01:14 pm

lokesh verma

harendra-malik.jpg
मुजफ्फरनगर. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) से पहले राजनीतिक घटनाक्रम दिन-ब-दिन बदल रहे हैं। इसी कड़ी एक तरफ लखनऊ में प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया तो वहीं उनके सलाहकार पूर्व सांसद हरेन्द्र मलिक (Former MP Harendra Malik) और उनके बेटे पूर्व विधायक पंकज मलिक (Former MLA Pankaj Malik) ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। पूर्व सांसद हरेन्द्र मलिक ने मुजफ्फरनगर में कांग्रेस (Congress) छोड़ने का ऐलान किया। उन्होंने पार्टी हाईकमान पर पुराने नेताओं की उपेक्षा का आरोप लगाया है। बता दें कि दो दिन पहले ही उन्होंने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से भी मुलाकात की थी। ऐसे में माना जा रहा है कि वह जल्द ही सपा का दामन थाम सकते हैं।

पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक का कहना है कि विषम परिस्थितियों के कारण ही उन्होंने पार्टी की सदस्यता, चुनाव अभियान समिति, प्रियंका गांधी के सलाहकार के पद से इस्तीफा दिया है। अपने 44 साल के राजनीतिक करियर में हरेंद्र मलिक 18 साल कांग्रेस में विभिन्न पदों पर रहे हैं। उनका कहना है कि वह राजनीतिक आदमी हैं, इसलिए राजनीति ही करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा और हमारी आइडियोलॉजी दूसरी है। जल्द ही अगले फैसले के बारे में बताएंगे।
यह भी पढ़ें- UP Assembly Election 2022: तो क्या इस बार भी बाहुबली जेल से ही लहराएंगे चुनाव में जीत का परचम

सोनिया गांधी ने नियुक्त किया था सलाहकार

बता दें कि कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की मदद के लिए गठित सलाहकार परिषद में चार सदस्य नियुक्त किए थे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रियंका की सलाहकार परिषद में राकेश सचान, आचार्य प्रमोद कृष्णन, हरेंद्र मलिक और बेगम नूर बानो को शामिल किया। लेकिन, विधानसभा चुनाव से पहले यूपी में हरेंद्र मलिक का कांग्रेस छोड़ना पार्टी के लिए किसी बड़ झटके से कम नहीं है। उनके अलावा प्रदेश के कई बड़े नेता अब कांग्रेस छोड़ने की तैयारी कर रहे हैं।
44 साल लंबा राजनीतिक सफर

यहां बता दें कि हरेंद्र मलिक वेस्ट यूपी के दिग्गज नेताओं में शुमार हैं। पिछले 44 साल से वह राजनीति में हैं। हरेंद्र मलिक ने 1976-77 में डीएवी कॉलेज से छात्र राजनीति की शुरुआत की थी। 1978 में मलिक संजय गांधी के साथ तिहाड़ जेल में रहे और 1978 में ही इंदिरा गांधी के आंदोलन के कारण 13 दिन मुजफ्फरनगर जेल में भी रहे। 1982 में उन्होंने पहले बार बीडीसी का चुनाव जीता, लेकिन कम उम्र के चलते ब्लॉक प्रमुख नहीं बन सके। इसके बाद 1984 में चौधरी चरण सिंह के नेतृत्व में बीकेडी ज्वाइन की और 1985 में खतौली से धमाकेदार जीत दर्ज की। इसके बाद हरेन्द्र मलिक 1989 व 1993 में जनता दल से चुनाव जीते, लेकिन 1996 में भारतीय किसान पार्टी प्रत्याशी से बघरा से चुनाव हार गए। उन्होंने 1998 में मुजफ्फरनगर से सपा के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा। इसके बाद वे इनेलो से राज्यसभा सांसद भी रहे। इसके बाद हरेन्द्र मलिक कांग्रेस में आए और 2009 में भी उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा था। वहीं, उनके बेटे पंकज मलिक भी एक बार बघरा से तो एक बार शामली से विधायक रहे हैं।

Home / Muzaffarnagar / कांग्रेस को बड़ा झटका : प्रियंका गांधी के सलाहकार व पूर्व सांसद ने दिया पार्टी से इस्तीफा, जानिये कौन हैं हरेन्द्र मलिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो