scriptCoronaVirus: देसी जुगाड़ से बनी ये गैलरी, मात्र 15 मिनट में 100 लोगों को कर सकती है सैनिटाइज | sanitizing gallery created to save from Coronavirus in muzaffarnagar | Patrika News
मुजफ्फरनगर

CoronaVirus: देसी जुगाड़ से बनी ये गैलरी, मात्र 15 मिनट में 100 लोगों को कर सकती है सैनिटाइज

Highlights
– सामाजिक संस्था परोपकारी सेवा समिति ने बनाई सैनिटाइजर गैलरी
– मात्र 40 हजार रुपये में बनकर तैयारी हुई स्पेशल गैलरी
– जिले में इसी तरह की और भी गैलरी बनाने का काम शुरू

मुजफ्फरनगरApr 08, 2020 / 11:13 am

lokesh verma

muzaffarnagar.jpg
मुजफ्फरनगर. सामाजिक संस्था परोपकारी सेवा समिति ने लोगों को कोरोना से बचाव के लिए एक सैनिटाइजर गैलरी का निर्माण किया है। यही नहीं सामाजिक संस्था के अध्यक्ष ने संस्था के सदस्यों की मदद से लॉकडाउन के दौरान ही अलग-अलग माध्यम से उपकरण व सामान एकत्रित कर यह करिश्मा करके दिखाया है। इस सैनिटाइजर गैलरी में 15 मिनट में लगभग 100 लोगों को सैनिटाइज किया जा सकता है। खास बात यह है कि अगर इस सेनिटाइजर गैलरी को किसी मोहल्ले के मुख्य द्वार पर रख दें तो उस मोहल्ले में आने जाने वाले सभी लोग कोरोना वायरस से सुरक्षित रह सकते हैं।
यह भी पढ़ें- Baghpat: एक और तबलीगी जमाती में कोरोना वायरस की पुष्टि, फिर से होगा सभी जमातियों का टेस्ट

बता दें कि परोपकारी सेवा समिति इस सैनिटाइजर गैलरी को श्मशान घाट के मुख्य द्वार पर लगाने की बात कह रही है। हालांकि इस सैनिटाइजर गैलरी को देखने के बाद जिले में इसी तरह की और भी गैलरी बनाने का काम शुरू हो चुका है। परोपकार सेवा समिति के अध्यक्ष ने अजय अग्रवाल इस सैनिटाइजर गैलरी को टेस्टिंग के लिए जिला प्रशासन के सुपुर्द करने की बात कही है। जिसे कचहरी या शहर के मुख्य स्थान पर भी रखा जा सकता है, जिसके बाद इसको श्मशान घाट के मुख्य द्वार पर लगाया जाएगा, ताकि श्मशान घाट में जाने और श्मशान घाट से आने वाले लोग इस गैलरी में होकर होकर ही निकलें।
परोपकारी सेवा समिति के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि कोरोनावायरस से बचने के लिए सबसे पहले तो लोगों को अपने घरों में ही रहना चाहिए, मगर फिर भी अगर किसी को बाहर जाना पड़ रहा है तो उसके लिए सबसे जरूरी है उसका सैनिटाइज होना। इसलिए उनके मन में यह सैनिटाइजर गैलरी बनाने का ख्याल आया। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान ही किसी से एंगल किसी से पाइप व अन्य सामान धीरे-धीरे इकट्ठा करके और वेल्डर को बुलाया और सैनिटाइजर गैलरी को तैयार करवाया।
उन्होंने डॉक्टरों व केमिकल फार्मेसिस्टों से इस टैलेंटाइजर गैलरी में इस्तेमाल होने वाले सैनिटाइजर के बारे में जाना, जिसके बाद उन्होंने 100 लीटर पानी के टैंक का इसमें इस्तेमाल किया और इसमें सेवलॉन, डिटेल और स्परिट के घोल को इसमें इस्तेमाल किया। वहीं इससे किसी इंसान के शरीर पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस सैनिटाइजर गैलरी को तैयार करवाने में लगभग 40 हज़ार रुपये का खर्चा आया है।

Home / Muzaffarnagar / CoronaVirus: देसी जुगाड़ से बनी ये गैलरी, मात्र 15 मिनट में 100 लोगों को कर सकती है सैनिटाइज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो