scriptउडऩदस्ता चालकों की ‘सेटिंगÓ से परिचालक चुरा रहे रोडवेज का राजस्व | conductors stolen roadways 'revenue from flying drivers' settings | Patrika News
नागौर

उडऩदस्ता चालकों की ‘सेटिंगÓ से परिचालक चुरा रहे रोडवेज का राजस्व

किस रूट पर चलेगा उडऩदस्ता, परिचालकों को पहले ही भेज देते हैं इसकी सूचना , फ्लाइंग को नहीं मिल पाते बेटिकट यात्री और परिचालक भर रहे जेब, प्रदेश के सभी फ्लाइंग वाहनों के चालकों पर गिरी गाज, छह माह के लिए किया बदलाव

नागौरAug 10, 2020 / 06:08 pm

Jitesh kumar Rawal

 उडऩदस्ता चालकों की 'सेटिंगÓ से परिचालक चुरा रहे रोडवेज का राजस्व

उडऩदस्ता चालकों की ‘सेटिंगÓ से परिचालक चुरा रहे रोडवेज का राजस्व

जीतेश रावल
नागौर. जिन उडऩदस्तों पर राजस्व चोरी की रोकथाम करने का दारोमदार है वे ही रोडवेज के राजस्व को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जी हां, उडऩदस्ता चालकों की साठगांठ से परिचालक अपनी जेब भर रहे हैं। उडऩदस्ता किस रूट पर है उसकी जानकारी पहले ही परिचालक तक पहुंच जाती है। ऐसे में यात्रियों को बिना टिकट ही सफर करवाया जा रहा है। यात्री भार मिलने के बावजूद बसों के घाटे में चलने का यह बड़ा कारण है। जो राशि रोडवेज के राजस्व में जानी चाहिए वह परिचालकों की जेब में जा रही है। उडऩदस्ता चालकों की साठगांठ सामने आने के बाद रोडवेज ने एक बड़ा एक्शन लिया है। इसके तहत प्रदेशभर में सभी चालकों पर गाज गिरी है। इनकी ड्यूटी बदली गई है एवं इन चालकों को अब अगले छह माह तक उडऩदस्तों में नहीं लगाया जाएगा। ऐसे में राजस्व की आदतन चोरी करने वाले परिचालकों की ‘सेटिंगÓ टूटने की उम्मीद है।
चहेते परिचालकों को बचाते हैं चालक
उडऩदस्ता जिस रूट पर भी हो सामने आने वाली बसों में सूचना मिल जाती है। अपने चहेते परिचालकों को वे मैसेज भेज देते हैं कि हम इस रूट पर है। ऐसे में उस बस में एक भी बेटिकट यात्री नहीं मिल पाता। रूट पर चलते हुए यदि किसी बस को रूकवाना है तो भी अपने चहेते परिचालक की बस को उडऩदस्ता चालक जाने देते हैं। इससे न तो जांच हो पाती है और न ही बेटिकट यात्री मिलते हैं।
अधिकारियों पर भी गिरेगी गाज
उधर, जांच के दौरान गत छह माह में एक भी बिना टिकिट यात्रा प्रकरण नहीं पकडऩे वाले निरीक्षक एवं प्रबंधकों पर भी गाज गिरने वाली है। रोडवेज प्रबंधन ने इस तरह के अधिकारियों को चेतावनी दी है। इनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। प्रबंधन का मानना है कि इतने लम्बे समय तक एक भी बेटिकट यात्रा का मामला नहीं पकडऩा कार्य में शिथिलता एवं लापरवाही दर्शाता है।
सूचना लीक करना गंभीर मामला है
रोडवेज के सीएमडी नवीन जैन ने बताया कि उडऩदस्ता चालकों के सम्बंध में मिली शिकायतों के आधार पर कार्रवाई की गई। निरीक्षण की जानकारी रोडवेज बस के चालकों व परिचालकों को दे दी जाती है, जो गंभीर मामला है। इसे देखते हुए सभी उडऩदस्तों से चालको को हटाने व अगले छह माह तक उन्हें वापस इस जगह नहीं लगाने के निर्देश दिए है। इसके बाद प्रदेश के सभी आगारों में वाहन चालकों को बदला जा चुका है।

Home / Nagaur / उडऩदस्ता चालकों की ‘सेटिंगÓ से परिचालक चुरा रहे रोडवेज का राजस्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो