scriptएनजीटी के आदेश की अवहेलना कर क्यार व कैनाल का निर्माण | Construction of Kir and Canal by ignoring NGT orders | Patrika News
नागौर

एनजीटी के आदेश की अवहेलना कर क्यार व कैनाल का निर्माण

दो रात में खुदवाए सात बोरवेल

नागौरDec 11, 2017 / 11:33 am

Sandeep Pandey

unemployment issue in rajasthan

unemployment in india, Rajasthan High Court, Rajasthan Government, problem of unemployment, jodhpur news

नावां शहर. सांभर झील के अस्तित्व को बिगाडऩे के लिए सांभर साल्ट कम्पनी कोई कसर नहीं छोड़ रही है। सांभर साल्ट की ओर से झील में किए जा रहे अतिक्रमण को रोकने के लिए नमक उत्पादकों ने यह मामला नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल भोपाल में दर्ज करवाया। जहां से झील में हो रहे समस्त कुएं निर्माण, क्यार निर्माण सहित ब्राइन के दोहन पर रोक लगा दी गई तथा वैटलेण्ड रुल 2010 की पालना के आदेश दिए गए। इसके बावजूद सांभर साल्ट की ओर से निर्माण कार्य नहीं रोके जा रहे है। झील क्षेत्र में नावां सांभर सीमा पर अवैध निर्माण कार्य व बोरवेल खुदाई चल रही है।
एनजीटी के आदेशों के बाद भी सांभर साल्ट की ओर से झील क्षेत्र में बोरवेल खुदाई करवाई जा रही है। सांभर साल्ट के अधिकारियों से जब बोरवेलों के खिलाफ पड़ताल की गई तो अस्सी बोरवेल करवाने के आदेश होने की बात कही गई। आदेशों की आड में सांभर साल्ट झील क्षेत्र में बोरवेल करवाकर निजी किराएदारों को अलोट कर रही है। जिससे कुछ नमक उत्पादक सांभर साल्ट के एलोट क्यार के अलावा अपने निजी क्यार भी चला रही है तथा झील से पानी का जमकर दोहन कर रहे है। सांभर साल्ट ने गत दो रातों में लगभग सात बोरवेल करवाए है। यदि सांभर साल्ट के अधिकारियों के पास बोरवेल करवाने के आदेश भी है तो रात के अंधेरे में चोरी छुपे बोरवेल करवाने की आवश्यकता क्यूं है।
झील क्षेत्र में खुदवाए अवैध कैनाल
हाल में सांभर साल्ट के अधिकारियों ने झील क्षेत्र में गहरे व बड़े कैनाल खुदवाए हैं। सांभर साल्ट ने सांभर नावां सीमा पर लगभग सौ मीटर लम्बे व बीस मीटर गहरे कैनाल खुदवाकर एलोट क्यार में पानी की पूर्ति कर रहे है। सांभर साल्ट के किराएदारों ने अतिक्रमण करने के साथ ही झील में जगह जगह कैनाल खुदवाकर झील के सौन्दर्य को खत्म कर दिया है। अब इन कैनालों के माध्यम से पानी का दोहन किया जा रहा है।
सांभर उपखण्ड अधिकारी ने लगाई रोक
सांभर झील क्षेत्र में हो रहे अवैध निर्माण व कैनाल निर्माण को लेकर सांभर उपखण्ड अधिकारी की ओर से सांभर क्षेत्र में हो रहे अवैध क्यार निर्माण, कैनाल निर्माण व पानी के दोहन को तुरन्त प्रभाव से रोकने के आदेश दिए। शनिवार की शाम सांभर उपखण्ड अधिकारी ने झील का निरीक्षण किया तो निर्माण कार्य चालू मिला। सांभर साल्ट के अधिकारियों को तत्काल निर्माण कार्य व सभी मशीनरी को रोकने के आदेश दिए। उन्होंने सांभर साल्ट के अधिकारियों को समस्त कागजात पेश करने व निर्णय आने के बाद कार्य शुरु करने के आदेश दिए। जिसके पश्चात निर्माण कार्य रोक दिए गए।
नहीं की जा रही कार्रवाई

झील क्षेत्र में हो रहे निर्माण व बोरवेल खुदाई को लेकर प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। सांभर साल्ट कम्पनी नए अतिक्रमण किए जा रही है तथा बोरवेल व कैनाल की खुदाई करवा रहे है। लेकिन नावां उपखण्ड अधिकारी की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। प्रशासन की ओर से अभी तक अवैध नमक रिफाइनरी के खिलाफ भी कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई है।

Home / Nagaur / एनजीटी के आदेश की अवहेलना कर क्यार व कैनाल का निर्माण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो