scriptतेज गर्मी के चलते अब 10 बजे हो जाएगी बच्चों की छुट्टी, कलक्टर ने निकाले आदेश | Patrika News
नागौर

तेज गर्मी के चलते अब 10 बजे हो जाएगी बच्चों की छुट्टी, कलक्टर ने निकाले आदेश

गर्मी का सितम, तापमान 44.3 डिग्री पहुंचा, आज तीव्र हीटवेव की चेतावनी
आठवीं तक के बच्चों का स्कूल समय 10 बजे तक किया

नागौरMay 08, 2024 / 09:31 pm

shyam choudhary

school time
नागौर. जिले में लगातार दूसरे दिन गर्मी का सितम रहा। बुधवार को तापमान में 1.3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जिससे आमजन प्रभावित रहा। गर्मी और लू का आलम यह था कि शाम छह बजे तक तापमान 42 डिग्री से ऊपर रहा और लू के थपेड़े परेशान कर रहे थे। भीषण गर्मी को देखते हुए जिला कलक्टर ने 9 मई से 16 मई तक आठवीं तक के बच्चों का स्कूल समय सुबह 7 से 10 बजे तक कर दिया है। उधर, मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के वैज्ञानिकों ने बताया कि गुरुवार को गर्मी में और बढ़ोतरी होगी और कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव की संभावना है। 10-11 मई से प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कुछ भागों में द़ोपहर बाद मेघगर्जन के साथ आंधी व हल्की बारिश की संभावना है। आंधी व बारिश की गतिविधियां जारी रहने व कहीं-कहीं तेज आंधी चलने से तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज ह़ोने की संभावना है।
विद्यालयों में 10 बजे हो जाएगी बच्चों की छुट्टी

जिले में भीषण गर्मी एवं लू-ताप की स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए जिला कलक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने स्कूलों के समय में परिवर्तन किया है। कलक्टर की ओर से जारी आदेश के अनुसार जिले के समस्त सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में संचालित कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को गर्मी व लू-ताप के प्रभाव से बचाव एवं विद्यार्थियों के स्वास्थ्य के मद्देनजर कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए 9 से 16 मई तक विद्यालय का समय सुबह 7 से 10 बजे तक रहेगा। यह समय परिवर्तन कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए लागू होगा, शेष स्टाफ यथावत कार्य करेगा। साथ ही जिले के समस्त संस्था प्रधानों को निर्देशित किया गया है कि वे इस आदेश की अक्षरश: पालना सुनिश्चित करें।
अमावस्या पर पेड़ों को पिलाया पानी

नागौर. शहर के निकटवर्ती ताऊसर गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय संख्या 2 रतनसागर में बुधवार को अमावस्या के मौके पर शिक्षको ंएवं छात्रों ने पेड़-पौधों को टेंकर से पानी पिलाया। गौरतलब है कि विद्यालय परिसर के अंदर व चारों तरफ विभिन्न प्रजाति के पेड़-पौधे लगाए हुए हैं, लेकिन इन दिनों गर्मी अधिक होने से पेड़-पौधों के झुलसने का डर है, इसको देखते हुए बुधवार को शिक्षकों ने टेंकर मंगवाकर पानी दिया। इस दौरान शिक्षक हंसराज, प्रवीण कुमार वैष्णव व छात्र निर्मल व अभिमान ने सहयोग किया।

Hindi News/ Nagaur / तेज गर्मी के चलते अब 10 बजे हो जाएगी बच्चों की छुट्टी, कलक्टर ने निकाले आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो