वीडियो : जिले के 9 निकायों में हो रहे चुनाव, मतदाताओं में उत्साह

निकाय चुनाव - कुल 314 वार्ड पार्षदों के लिए 486 मतदान केन्द्रों पर डाले जा रहे हैं वोट, कुल 1070 उम्मीदवार मैदान में

By: shyam choudhary

Published: 28 Jan 2021, 10:05 AM IST

नागौर. जिले के नागौर नगर परिषद सहित कुल नौ स्थानीय निकायों में 28 जनवरी को पार्षद पद के लिए मतदान हो रहा है। इसके लिए बुधवार को सम्बन्धित नगरीय निकाय मुख्यालय से मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान सामग्री देकर रवाना किया गया। आज सुबह 8 बजते ही बूथों पर मतदाताओं का पहुंचना शुरू हो गया। मतदान शाम 5 बजे तक होगा। नागौर नगर परिषद सहित जिले की आठ नगर पालिकाओं में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। मतदान निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन की ओर से माकूल व्यवस्था की गई है।

जिले के नागौर नगर परिषद व मूण्डवा, कुचेरा, मेड़ता सिटी, डेगाना, परबतसर, नावां, कुचामन सिटी एवं लाडनूं नगर पालिका के कुल 314 वार्डों में चुनाव होना है, जिसके लिए प्रशासन ने 486 मतदान केन्द्र बनाए हैं, इनमें 98 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील और अति संवेदनशील घोषित किया गया। इन मतदान केंद्रों पर साधारण तौर पर नियुक्त किए जाने वाले पुलिस जाब्ता के अतिरिक्त पुलिस जाब्ता एवं वीडियोग्राफी मय कैमरा नियुक्त किए गए हैं। 314 वार्डों के लिए कुल 1070 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनके राजनीतिक भाग्य का फैसला आज ईवीएम में बंद हो जाएगा।

नागौर नगर परिषद की बात करें तो यहां कुल 60 वार्ड हैं, लेकिन वार्ड 35 से कांग्रेस प्रत्याशी का निर्विरोध निर्वाचन होने के बाद अब 59 वार्ड में चुनाव हो रहे हैं, जिनमें कुल 233 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नागौर नगर परिषद में 18 मतदान केन्द्रों को अति संवेदनशील व 7 को संवेदनशील घोषित किया गया है।

जानिए, कहां कितने प्रत्याशी
निकाय - कुल वार्ड - मतदान केन्द्र - प्रत्याशी
नागौर - 59 - 127 - 233
लाडनूं - 45 - 84 - 158
मेड़ता सिटी - 40 - 56- 156
कुचामन सिटी - 45 - 80 - 135
नावां - 25 - 31 - 82
मूण्डवा - 25 - 28 - 73
कुचेरा - 25 - 26 - 85
परबतसर - 25 - 25 - 76
डेगाना - 25 - 29 - 72
कुल - 314 - 486 - 1070

न्यायालयों में भी रहेगा अवकाश
निकाय चुनाव को लेकर गुरुवार को न्यायालयों में भी अवकाश रहेगा। जिला एवं सेशन न्यायाधीश मेड़ता ने आदेश जारी कर बताया कि नागौर, लाडनूं, मेड़ता सिटी, कुचामन सिटी, परबतसर, नावां व डेगाना में स्थित न्यायालयों में 28 को मतदान दिवस का सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

कोरोना गाइडलाइन की पालना करें
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सोनी ने मतदान दलों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर कोरोना गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव समाप्ति के पश्चात मतदान सामग्री को जमा करवाने के लिए व्यवस्थित काउंटर बने हैं, जहां उन्हें धैर्य पूर्वक अपनी सामग्री जमा करवानी है। संग्रहण काउंटर के लिए माकूल व्यवस्था की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दलों को नगर निकाय चुनाव कार्य में शत-प्रतिशत परिणाम देने के निर्देश दिए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि वैसे तो राजकीय कार्यों में अनुशासन आवश्यक है, लेकिन चुनाव कार्य में अनुशासन के साथ-साथ समयबद्धता, संयम व धैर्य भी रखना जरूरी है। मतदान दलों की रवानगी पर मुख्य कार्रूकारी अधिकारी जिला परिषद व प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी जवाहर चौधरी की मौजूदगी में नगर निकाय चुनाव के संबंध में नागौर नगर परिषद से संबंधित मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहायक जिला कलक्टर व रिटर्निंग अधिकारी रामजस बिश्नोई ने भी संबोधित किया। इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी अमित चौधरी, दक्ष प्रशिक्षक मानाराम पचार, तुलछाराम गोदारा भी उपस्थित रहे।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned