scriptजिले में सरकारी चिकित्सा संस्थानों का किया औचक निरीक्षण | Inspection of government medical institutions in the district | Patrika News
नागौर

जिले में सरकारी चिकित्सा संस्थानों का किया औचक निरीक्षण

जिला कलक्टर ने पंडित जेएलएन राजकीय अस्पताल, नागौर तो उपखण्ड अधिकारियों ने भी किया राजकीय चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण

नागौरMar 06, 2021 / 10:26 pm

shyam choudhary

inspection of government medical institutions in the district

inspection of government medical institutions in the district

नागौर. जिला मुख्यालय के जेएलएन अस्पताल में पिछले दस दिन से खराब पड़ी सोनोग्राफी मशीन सहित अन्य अव्यवस्थाओं को लेकर शनिवार को राजस्थान पत्रिका में छपी खबर के बाद रात को जिला कलक्टर सहित जिलेभर भर के उपखंड अधिकारियों ने सरकारी चिकित्सा संस्थानों में व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए औचक निरीक्षण किया। स्वयं जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने शनिवार रात आठ बजकर 24 मिनट पर पंडित जेएलएन राजकीय अस्पताल का औचक निरीक्षण करने पहुंचे।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने यहां सबसे पहले अस्पताल के आपातकालीन कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां आपातकालीन कक्ष में सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया और ऑक्सीजन, इमरजेंसी दवाईयां और नियुक्त स्टॉफ के बारे में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी से जानकारी ली। इसके बाद जिला कलक्टर एक्स रे डिपार्टमेंट का निरीक्षण किया और डिजिटल एक्सरे मशीन की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी ली और पूरे दिन की प्रगति रिपोर्ट भी ड्यूटी पर नियुक्त रेडियोग्राफर से ली।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सोनोग्राफी का निरीक्षण करते हुए यहां डॉ. विष्णु परिहार से आवश्यक जानकारी व रिपोर्ट ली। यहां उन्होंने सोनोग्राफी रूम की रंग-रोगन आदि कार्य करवाने के निर्देश दिए। इसके बाद जिला कलक्टर सामान्य मेल-फिमेल मेडिकल वार्ड में गए और यहां भर्ती मरीजों से बातचीत की और उन्हें मिल रही चिकित्सा सुविधाओं के बारे में पूछा। आपातकालीन इकाई में रात आठ बजे भर्ती हुए मरीज से जिला कलक्टर ने कुशलक्षेम पूछी। डॉ. सोनी ने अस्पताल में मौजूद सुरक्षाकर्मियों से बातचीत की और यहां तैनात सुरक्षा स्टॉफ के बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. शंकरलाल भी मौजूद रहे।
वहीं जायल के उपखण्ड अधिकारी रविन्द्र कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जायल, तथा नावां के उपखण्ड अधिकारी ब्रह्मलाल जाट ने राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नावां का औचक निरीक्षण करते हुए वहां मरीजों को मिल रही चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। डेगाना के उपखण्ड अधिकारी मुकेश कुमार ने भी राजकीय सामुदायिक चिकित्सा केन्द्र, डेगाना में एक्सरे मशीन रूम का औचक निरीक्षण किया और चिकित्सा प्रभारी से इसकी वर्तमान स्थिति और लाभान्वित मरीजों की प्रगति रिपोर्ट ली और मेडिकल वार्ड में भर्ती मरीजों से उनकी कुशलक्षेम भी पूछी। इसी प्रकार कुचामन के उपखण्ड अधिकारी बी.एल जाट के निर्देशों पर तहसीलदार कुलदीप ने कुचामन सिटी के राजकीय आर.के. सारड़ा अस्पताल तथा परबतसर के तहसीलदार कैलाश ईणानिया ने राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परबतसर का औचक निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त जिले के अन्य उपखण्ड मुख्यालयों पर स्थित राजकीय चिकित्सा संस्थानों का उपखण्ड अधिकारियों ने निरीक्षण किया और वहां एक्सरे मशीन, मेल-फिमेल मेडिकल वार्ड, दवा वितरण केन्द्र, प्रयोगशाला, एक्सरे मशीन और यथा उपलब्ध सोनोग्राफी मशीनों के संचालन की जानकारी ली और मौजूद चिकित्सा प्रभारी व पैरामेडिकल स्टॉफ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो