script‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान की अगुवा बनेंगी सरपंच साहिबा | Sarpanch Sahiba will lead 'Beti Bachao-Beti Padhao' campaign in Nagaur | Patrika News
नागौर

‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान की अगुवा बनेंगी सरपंच साहिबा

जिला प्रशासन, पंचायतीराज विभाग एवं महिला अधिकारिता विभाग चलाएगा संयुक्त अभियान, पंचायत समिति स्तर पर होंगी कार्यशालाएं, जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक में हुए कई निर्णय, पूरे साल की कार्ययोजना में विचार-मंथन

नागौरJun 04, 2020 / 01:12 pm

shyam choudhary

Beto Bachao beti padhao

Beto Bachao beti padhao

नागौर. राज्य सरकार के ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान को नागौर जिले में नया मोड़ दिया जाएगा। गांवों में बालिका शिक्षा और उत्थान में आशातीत प्रगति लाने के लिए नवनिर्वाचित महिला सरपंचों को अग्रणी भूमिका में लाया जाएगा। इसे लेकर जिला प्रशासन, पंचायतीराज विभाग के सहयोग से महिला अधिकारिता विभाग अलग-अलग चरण में पंचायतीराज स्तर पर कार्यशालाओं का आयोजन करेगा। यह निर्णय बुधवार को ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान की वर्ष 2020-21 की कार्ययोजना पर हुए विचार-मंथन के दौरान लिया गया।
जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना को लेकर आयोजित जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक में इस अभियान को घर-घर तक सफल बनाने के लिए महिला जनप्रतिनिधियों को जोडकऱ उन्हें अग्रणी भूमिका में रखने के निर्देश। कलक्टर ने कहा कि इसके लिए कोविड-19 की रोकथाम व बचाव को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन कर मॉस्क पहनने तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए जिले में अब तक जिन ग्राम पंचायतों में सरपंचों का चुनाव हो गया है, उनमें से चुनी गईं महिला सरपंचों की पंचायत समिति स्तर पर कार्यशाला आयोजित की जाए।
मेधावी बेटियों की लिखी जाएंगी सफलता की कहानी
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी ने कहा कि बेटी समाज का गौरव है। नागौर जिले में किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर राज्य, देश व विदेश में नाम रोशन करने वाली यहां की मेधावी बेटियों की सफलता की कहानियां लिखी जाए। इन कहानियों को सोशल मीडिया भी प्रसारित किया जाए।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुकुमार कश्यप ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग हमेशा सक्रिय भूमिका निभाता रहा है। आगामी दिनों में भी इसे लेकर जो भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, उनमें विभाग के प्रतिनिधि महिला एवं बालिका स्वास्थ्य तथा कन्या भू्रण हत्या पर रोक से जुड़े विषयों पर अपना योगदान देंगे। महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक गोयल ने बेटी पढ़ाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की संपूर्ण गतिविधियों और अब तक की प्रगति रिपोर्ट पर प्रकाश डाला। गोयल ने वन स्टॉप सखी केन्द्र की गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने इस अभियान की आगामी कार्ययोजना के बारे में भी बताया और आवश्यक सुझाव लिए।

डिजिटल प्लेटफार्म का लेंगे सहारा
एक्शन एड संस्था के जिला समन्वयक रजत ने स्लाइड प्रजेटेंशन के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना की वित्तीय वर्ष 2020-21 की कार्ययोजना का एक्शन प्लान प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि एक्शन प्लान में किशोरियों के सशक्तीकरण व महिलाओं के उत्थान, कन्या भ्रूण हत्या को रोकने, पीसीपीएनडीटी एक्ट के व्यापक प्रचार-प्रसार विषयों को लेकर चर्चा की गई। जिला समन्वयक रजत ने बताया कि कोरोना महामारी के बाद से आए बदलावों को देखते हुए विभागीय जानकारियां लोगों के साथ साझा करने के लिए डिजिटल माध्यमों का प्रयोग अधिक किया जा रहा है, इसे लेकर महिला अधिकारिता, नागौर नाम से एक फेसबुक पेज की भी शुरुआत की गई है और आने वाले समय में इसी पेज के माध्यम से अन्य जानकारियां, गतिविधियां व नागौर जिले में महिला उत्थान के लिए कार्य कर रही अन्य महिलाओं की कहानियां भी साझा की जाएंगी।
महिला उत्पीडऩ से जुड़े प्रकरणों पर चर्चा
इस मौके पर जिला स्तरीय महिला सहायता समिति की बैठक भी हुई, जिसमें महिला उत्पीडऩ से जुड़े प्रकरणों और उनके निस्तारण पर भी चर्चा हुई। जिला कलक्टर यादव ने महिला उत्पीडऩ से जुड़े प्रकरणों का निस्तारण भी समय पर करने के निर्देश दिए। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक दुर्गासिंह उदावत, पुलिस उप अधीक्षक नियति शर्मा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मोतीलाल, जेएलएन अस्पताल के पीएमओ डॉ. शंकरलाल, जिला पीसीपीएनडीटी कॉर्डिनेटर सत्येन्द्र पालीवाल, जिला आईईसी समन्वयक हेमन्त उज्जवल, महिला सुरक्षा सलाहकार सपना टाक आदि अधिकारी मौजूद थे।

Home / Nagaur / ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान की अगुवा बनेंगी सरपंच साहिबा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो