scriptआपके पास है एक एकड़ खेती की जमीन तो आप भी कमा सकते हैं एक लाख रुपए, जानें कैसे | American sweet corn will be cultivated in Hoshangabad | Patrika News
होशंगाबाद

आपके पास है एक एकड़ खेती की जमीन तो आप भी कमा सकते हैं एक लाख रुपए, जानें कैसे

आत्मा से जिले में नवाचार, सौ किसानों ने लगाई फसल

होशंगाबादAug 08, 2019 / 12:58 pm

sandeep nayak

American sweet corn will be cultivated in Hoshangabad

आपके पास है एक एकड़ खेती की जमीन तो आप भी कमा सकते हैं एक लाख रुपए, जानें कैसे

होशंगाबाद। कृषि विभाग ने आत्मा परियोजना के तहत जिले में नवाचार करते हुए अमेरिकन स्वीट कॉर्न की शुगर-75 किस्म की उत्पादन शुरू किया है। विभाग की तरफ से मिले बीजों से करीब 100 किसानों ने 100 एकड़ में इसकी फसल ली है। जो अक्टूबर में पककर तैयार होगी। इसमें एक एकड़ में २ किलो बीज से 25 हजार भुट्टे बनेंगे। अभी पचमढ़ी, मढ़ई, तवा रिसोर्ट के आसपास के पर्यटक और हाइवे किनारे के लोग इन भुट्टों का स्वाद ले रहे हैं। सोमलवाड़ा के आदर्श किसान शरद वर्मा ने इसे पिछले साल से शुरू किया है। शरद वर्मा के सफल प्रयोग को अब जिले के सौ किसान इसे अपना रहे हैं।
इन स्थानों पर हो रही फसल
कृषि विभाग के अनुसार शंकर मक्का सहित अमेरिकन स्वीट कॉर्न की फसल पचमढ़ी, पिपरिया रोड, मढ़ई रोड सहित हाइवे के किनारे के गांवों में हो रही है। आत्मा परियोजना के तहत किसानों को प्रोत्साहित कर बीज बांटे गए।
एक एकड़ में 25 हजार भुट्टे
किसान शरद वर्मा ने बताया कि अमेरिकन स्वीट कॉर्न की फसल कम समय में अधिक लाभ देती है। एक एकड़ में करीब 2 किलो बीज से 25 हजार भुट्टे तैयार हो जाते हैं। इसकी लागत करीब 50 हजार रुपए आती है। मंडियों में एक भुट्टा 6 रुपए में बिक जाता है। मात्र तीन माह की डेढ़ लाख रुपए की फसल में खर्च निकालने के बाद भी एक लाख रुपए तक का लाभ मिलता है।
इनका कहना है…
जिले में कलेक्टर ने आत्मा परियोजना के तहत नवाचार शुरू कराया है। इसमें अमेरिकन स्वीट कॉर्न की शुगर-75 किस्म की फसल सौ किसानों ने लगाई है। फसल की स्थिति बेहतर है। अच्छी पैदावार की संभावनाएं हैं।
– जितेंद्र सिंह, उप संचालक कृषि होशंगाबाद

Home / Hoshangabad / आपके पास है एक एकड़ खेती की जमीन तो आप भी कमा सकते हैं एक लाख रुपए, जानें कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो