scriptन ट्रायल ट्रैक है ना ट्रायल लेने के इंतजाम, फिर भी बन रहे ड्राइविंग लाइसेंस | There is neither trial track nor arrangements for taking trial, yet dr | Patrika News
होशंगाबाद

न ट्रायल ट्रैक है ना ट्रायल लेने के इंतजाम, फिर भी बन रहे ड्राइविंग लाइसेंस

बनखेड़ी में बनेगा ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल, भाऊसाहब भस्कुटे न्यास ने दिया है प्रपोजल-प्रस्ताव

होशंगाबादDec 02, 2021 / 08:41 pm

Hitendra Sharma

driving_hoshangabad.png

होशंगाबाद. जिला परिवहन कार्यालय से हर महीने करीब 12 से 13 सौ लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आते हैं और ऑनलाइन-ऑफलाइन आवेदन देते हैं, लेकिन विभागीय तौर पर इनके लिए न ट्रायल ट्रेक है और ना ही ट्रायल लेने के लिए कोई इंतजाम। फिजिकिली तौर पर टेस्ट कर इन्हें लर्निंग लाइसेंस जारी किए जाते हैं। कागजी खानापूर्ति एजेंट या कार्यालय स्तर से पूरी कर ली जाती है।

जिले में संचालित प्राइवेट ड्राइविंग स्कूलों के सर्टिफिकेट और सीधे तौर पर फार्म भरकर लाइसेंस बनवा लिए जाते हैं, जबकि साइंटिफिक तौर पर इनकी टेस्टिंग ट्रायल टै्रक पर होनी जरूरी है, लेकिन अभी जिला स्तर पर ट्रायल ट्रैक नहीं बन सके हैं। केंद्र सरकार ने तहत ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने की योजना बनाई है। इसके तहत होशंगाबाद जिले के बनखेड़ी में प्रयास शुरू हो गए हैं। भाऊसाहब भस्कुटे न्यास ने प्रपोजल दिया है।

Must See: सरकार ने अमेजॉन के दबाव में किया है भिंड एसपी का तबादला-कैट

यह है ड्राइविंग टे्रनिंग स्कूल खोलने की योजना
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी मनोज तेहनगुरिया ने बताया कि प्रदेश के साथ ही होशंगाबाद जिले में भी ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोले जाने की केंद्र सरकार की योजना है। जिसमें पूरा ड्राइविंग टेस्ट का सिखाने का पूरा इंफ्रास्चक्चर रहेगा। स्कूल व ट्रायल टै्रक खोलने वालों को केंद्र सरकार से बड़े स्तर पर फाइनेंशियल एड भी मिलेगा और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए खुद भी इन्वेसमेंट करना पड़ेगा। ज्यादातर टै्रनिंग स्कूल एनजीओ के माध्यम से संचालित किए जाएंगे। इसे कोई भी एनजीओ, व्यक्ति या संस्था खोल सकेगी।

Must See: अवैध शराब की होम डिलीवरी, गली-मोहल्ले में हैं अवैध शराब के ठिकाने

अभी फौरी तौर पर हो जाती है टेस्टिंग
जिला मुख्यालय पर अभी साइंटिफिक तौर पर ड्राइविंग टेस्टिंग के लिए कोई टै्रक या सुविधा नहीं है। साइंटिफिक तौर पर वाहन चलाने में दक्षता या योग्यता के लिए कोई टेस्ट नहीं हो रहे हैं। बिना ट्रायल ट्रेक के ही परिवहन कार्यालय परिसर में फिजिकली तौर पर वाहन चलवाकर देख लिए जाते हैं। दरअसल आरटीओ भवन परिसर में इतना स्पेस और टै्रकनुमा सड़क नहीं है, जिस पर बाकायदा टेस्टिंग की जा सके। विभागीय स्तर पर वाहन चालन को जांचने के लिए साइंटिफिक ट्रैक नहीं है। विभाग के मुताबिक रोजाना 40-50 लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आते हैं।

बनखेड़ी में खुल सकता स्कूल
जिले के बनखेड़ी में ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खुल सकता है। इसके लिए भाऊ साहब भस्कुटे न्यास का आवेदन आया है। इस प्रपोजल पर विचार चल रहा है।ट्रेनिंग स्कूल-ट्रायल टै्रक के लिए जमीन खुद या लीज पर होनी जरूरी है। यहां से जो भी वाहन चालक टेस्टिंग में पास होकर सर्टिफिकेट लेकर आएंगे उसे जिला परिवहन कार्यालय में मान्य कर लिया जाएगा। इस आधार पर आवेदकों को ड्राइविंग लाइसेंस पूरी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद विभाग से अधिकृत ड्राइविंग लाइसेंस जारी हो जाएंगे।

Home / Hoshangabad / न ट्रायल ट्रैक है ना ट्रायल लेने के इंतजाम, फिर भी बन रहे ड्राइविंग लाइसेंस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो