scriptनरसिंहपुर की सेंट्रल जेल में बना प्रदेश का पहला किलकारी शिशु गृह | First Kulkari Infant Home in the state built in Central Jail of Narsin | Patrika News
नरसिंहपुर

नरसिंहपुर की सेंट्रल जेल में बना प्रदेश का पहला किलकारी शिशु गृह

सेंट्रल जेल के किलकारी में गूंजेंगी महिला बंदियों के बच्चों की किलकारियां

नरसिंहपुरFeb 21, 2020 / 05:21 pm

ajay khare

2101nsp2.jpg

narsinghpur

नरसिंहपुर. सेंट्रल जेल में अपनी मां के साथ रह रहे महिला बंदियों केे मासूूम बच्चों को अब इस बात का अहसास नहीं होगा कि वे कैदखाने में अपना शिशुकाल बिता रहे हैं। जेल में उनके लिए एक किलकारी शिशु गृह की व्यवस्था की गई है जहां वे पूरी तबीयत से खेलेंगे कूदेंगे, बाल सुलभ शरारतें करेंगे और अपने अरमानों के सपनों और आसमां को अपने नन्हें हाथों की मुट्ठी में कैद कर सकेंगे । यहां की सेंट्रल जेल में किलकारी नाम से मध्यप्रदेश का प्रथम किलकारी शिशु गृह बनाया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य महिला बंदियों के साथ जेल में बंद निर्दोष बच्चों को अच्छा वातावरण देना है ताकि उनका स्वाभाविक विकास हो। यह सुविधा ड्यूटी के दौरान रहने वाली वर्दीधारी महिलाओं के बच्चों को भी सुलभ होगी। शिशु सदन में बच्चों को खेलने और मासूम शरारतें करने के लिए मनोरंजन के सारे साधन उपलब्ध कराए गए हैं। उनके आराम करने व सोने के लिए आराम दायक पलंग बिछाए गए हैं। खेलने के लिए खिलौने रखे गए हैं और शुद्ध पेयजल आदि की भी व्यवस्था की गई है।
इसका उद्घाटन राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की सदस्य सचिव गिरिबाला सिंह द्वारा किया गया । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि समाज में परिवार सबसे महत्वपूर्ण इकाई है और समाज के सबसे छोटे सदस्य को इसका लाभ मिलेगा । जेल में आने वाले बंदियों के परिजनों के छोटे बच्चे जो मुलाकात के दौरान जेल परिसर में रहते हैं उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा। जेल अधीक्षक शेफाली तिवारी ने बताया कि छोटे बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शिशु सदन में सीसीटीवी लगाए गए हंै। । इस अवसर पर सदस्य सचिव द्वारा जेल के अंदर विधिक सहायता भवन का भी उद्घाटन किया गया। सभी अतिथियों ने जेल की पाठशाला,जेल से संचालित उद्योग एवं महिला जेल का निरीक्षण कर महिला बंदियों की समस्याओं को सुना । इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरके नागपुरे, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के उप सचिव डीके सिंह , अरविंद श्रीवास्तव, संजय कुमार गुप्ता जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अपर जिला जज, एडीशनल कलेक्टर मनोज ठाकुर , संतोष हरियाल सहायक जेल अधीक्षक, कैलाश निवारे ,हर्षा धुर्वे , अजय वर्मा, शिल्पा छित्तर सहायक जेल अधीक्षक सहित तृप्ति पारे, पीयुष एवं अंजना पैरा लीगल वालंटियर एवं जेल के समस्त कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Home / Narsinghpur / नरसिंहपुर की सेंट्रल जेल में बना प्रदेश का पहला किलकारी शिशु गृह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो