scriptjaggery – शेड में तीन दिन तक रखा रहता है व्यापारियों का गुड़ | problams from traders jaggery | Patrika News
नरसिंहपुर

jaggery – शेड में तीन दिन तक रखा रहता है व्यापारियों का गुड़

स्थान न होने के कारण किसानों को बिक्री के लिए गुड़ रखने के लिए करना पड़ती है मशक्कत

नरसिंहपुरJan 13, 2018 / 12:34 am

संजय तिवारी

problams from traders jaggery

problams from traders jaggery

करेली। स्थानीय कृषि उपज मंडी जो कि गुड़ मंडी के रूप में प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में प्रसिद्ध है। करेली मंडी का गुड़ अपनी विशेषता के कारण देश के लगभग सभी राज्यों में नाम से बिकता है। परंतु इसी गुड़ मंडी में जिले के दूरस्थ ग्रामीण अंचलों सहित आसपास के विभिन्न गाँवों से गुड़ लेकर आए किसानों को बिक्री हेतु गुड़ रखने के लिए मंडी शेड में जगह पाने में भारी मशक्कत करनी पड़ती है। मशक्कत के बावजूद भी शेड के अंदर स्थान ना मिलने के अभाव में किसानों को शेड के बाहर ही गुड़ रख कर बेचना पड़ता है। वहीं शेड के अंदर स्थान पाने के चक्कर में विभिन्न गांव से गुड़ लाने वाले किसान गुड़ बाजार के दो दिन पूर्व से ही गुड़ लाने की शुरुआत कर देते हैं। एवं बाजार के दिन तक मंडी में ही रुककर गुड़ की रखवाली करते हैं। इनको शेड में स्थान ना मिलने पर कड़कड़ाती ठंड में बाहर खुले आसमान के नीचे रातें गुजारनी पड़ती हैं।

गौरतलब हो कि करेली मंडी में कुल 6 शेड हैं जिनमें से 2, 3 व 4 नंबर के तीन शेडों में बिक्री हेतु गुड़ रखा जाता है बांकी तीन शेडों में अनाज का कार्य चलता है। करेली मंडी विभिन्न ग्रामों से गुड़ लेकर आए किसानों का कहना है कि व्यापारियों द्वारा माल खरीदने के बाद तीन दिन तक शेडों के अंदर से उठवाया नहीं जाता है जिसके कारण यह समस्या उत्पन्न होती है। किसानों के अनुसार सोमवार के गुड़ बाजार के लिए शनिवार की सुबह से ही किसानों द्वारा माल लाने की शुरूआत हो जाती है परंतु शुक्रवार के बाजार का खरीदा हुआ माल अनेक व्यापारियों द्वारा दो दिन तक एवं कुछ व्यापारियों द्वारा तो सोमवार तक भी शेड से नहीं उठाया जाता है कमोवेश यही स्थिति प्रत्येक बाजार के दिन बनती है जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है।

वहीं जब इस संबंध में गुड़ व्यापारियों से बात की गई तो व्यापारियों का कहना है कि ट्रांसपोर्टिंग की समस्या के कारण समय पर गाड़ी नहीं मिल पाती हैं जिसके कारण मजबूरन गाड़ी उपलब्ध होने तक खरीदा हुआ मंडी में रखा रहता है एवं अनेक बार गाड़ी की क्षमता से अधिक माल होने के कारण बचा हुआ माल मंडी में छोडऩा पड़ता है। इस समस्या के संबंध में क्षेत्र के किसानों की मंडी प्रशासन से मांग है कि किसानों को हो रही परेशानी को देखते हुये व्यापारियों का खरीदा हुआ गुड़ जल्द से जल्द से जल्द शेड से उठे ऐंसी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

कार्रवाई की जाएगी
व्यापारियों द्वारा खरीदा हुआ माल समय पर नहीं उठाने के सम्बन्ध में मंडी प्रशासन द्वारा व्यापारियों को नोटिस भी जारी किये गए हैं एवं शीघ्रता से माल उठाने की हिदायत दी गई है। इसके बावजूद भी यदि व्यापारियों द्वारा माल खरीदने के बाद अगले दिन तक नहीं उठवाया जाता है तो उन पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
रजनी वर्मा, सचिव कृषि उपज मंडी करेली

Home / Narsinghpur / jaggery – शेड में तीन दिन तक रखा रहता है व्यापारियों का गुड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो