scriptसालीचौका वासियों के कब आएंगे अच्छे दिन | Saalchauka, when will the good days of the brats | Patrika News
नरसिंहपुर

सालीचौका वासियों के कब आएंगे अच्छे दिन

नगर परिषद के बावजूद मूलभूत सुविधाओं से महरूमअच्छे दिनों का इंतजार अब सांसद से अनेक अपेक्षाएं

नरसिंहपुरMay 29, 2019 / 05:37 pm

ajay khare

Saalchauka, when will the good days of the brats

Saalchauka, when will the good days of the brats

सालीचौका। नगर को नगर परिषद का दर्जा तो करीब चार पांच साल पहले मिल गया। लेकिन विकास की गंगा आज भी यहां से कोसों दूर है। सालीचौका से सैकड़ों ग्राम जुड़े हुए हैं। वहीं दूसरी ओर सभी ग्रामों के लोग यहां व्यापार रोजगार करने आते है। उसके बावजूद इस क्षेत्र का समुचित विकास नहीं हो पाया। इसका मुख्य कारण यह रहा कि अधिकतर विधायक कांग्रेस से रहा तो सांसद बीजेपी का रहा। तालमेल के आभाव के कारण इस क्षेत्र का विकास नहीं हो पाया, इस कारण यह क्षेत्र पिछड़ गया। पत्रिका ने जनहित में नगर की मांगों की पड़ताल की जो इस प्रकार बताई गईं।
बैंक, कॉलेज, ट्रेनों का अभाव
सालीचौका क्षेत्र में लेनदेन के लिए मात्र एक ही यूको बैंक के सहारे लोग अपना लेनदेन करते हैं। जिसमें हमेशा भीड़ लगी रहती है। यहां स्टेट बैंक शाखा नहीं होने के कारण लोगों को गाडरवारा जाना पड़ता है। जबकि अधिकतर कामकाज उसी बैंक से होते हैं। वहीं दूसरी ओर क्षेत्र से सैकड़ों की संख्या में छात्र छात्राओं को कॉलेज के लिए बाहर पढऩे जाना पड़ता है। नगर में कॉलेज नहीं होने के कारण आने जाने में छात्राओं को काफ ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। व्यापार की दृष्टि से प्रमुख नगर होते हुए भी यहां यातायात की कम सुविधा है। अमरकंटक एक्सप्रेस के स्टापेज की लंबे अरसे मंाग कर रहे क्षेत्र वासियों को निराशा ही हाथ आ रही है। यदि अमरकंटक एक्सप्रेस का स्टापेज मिल जाए तो क्षेत्र की जनता को सीधे भोपाल जाने में कठिनाई नहीं होगी। फिलहाल यहां गिनी चुनी ट्रेनों के ही स्टापेज हैं।
छात्राएं सांइस से महरूम
नगर के कन्या हाईस्कूल की स्थापना 1982 में हुई थी। दशकों बाद भी यहां गणित एवं बॉयोलाजी साइंस नहीं होने के कारण छात्राओं को मजबूरन या तो बाहर या फिर स्थानीय बालक शाला में एडमीशन कराना पड़ता है। वर्तमान में कैरियर बनाने में विज्ञान विषय के महत्व को देखते हुए इस विषय की कमी बेहद खटक रही है। साथ ही सरकार के बेटी पढ़ाओ के नारे पर भी सवाल उठते हैं। ऐसे ही बस स्टेंड पर प्रतिक्षालय नहीं होने के कारण यात्रियों को भरी दोपहरी में धूप में खड़े रहकर बसों का इंतजार करना पड़ता है। वहीं यात्री निजी बसों में मुहमांगी कीमत पर यात्रा करने को मजबूर रहते हैं। नगर पंचायत का दर्जा प्राप्त नगर में एक भी सुलभ कॉम्पलेक्स नहीं होने के कारण लोगों को काफी परशनियों का सामना करना पड़ता है
नहीं है गैस एजेन्सी
अनेक गांवों का केंद्र होने के बाद भी यहां गैस ऐजेन्सी नहीं होने के कारण भी उपभोक्ता परेशान होते हैं। वहीं सामुदायिक भवन नहीं होने के कारण क्षेत्र के लोग बाहर जाकर शादी विवाह जैसे कार्यक्रम करते हैं। जिससे यहां का व्यापार पिछड़ रहा है लगातार बढ़ रहे क्राइम को रोकने के लिए यहां पर उपथाने का उन्नयन कर थाने की स्थापना होना चाहिए। जिससे अपराधों पर कुछ अंकुश लगेगा। उक्त तमाम सुविधओं के अभाव के कारण नगर का विकास थम सा गया है। आज भी लोग गांवों जैसी असुविधों के बीच रह रहे हैं।
विधायक सांसद पर थमी निगाहें
इस बार केंद्र में भाजपा सरकार है और सांसद भी भाजपा के जनप्रतिनिधि हैं। वहीं दूसरी ओर मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार है और कांग्रेस की ही विधायक जनप्रतिनिधि हैं। इसलिए इस बार विकास की काफी उम्मीदें हैं। इस बार जनप्रतिनिधियों के पास भी कोई बहाना नहीं है। इसलिए क्षेत्र की जनता को पूर्ण विश्वास है कि इस बार दोनों जनप्रतिनिधि मिलकर क्षेत्र का विकास कराएगें, यही आशा जनता लगाए हुए है।

Home / Narsinghpur / सालीचौका वासियों के कब आएंगे अच्छे दिन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो