script गुरुग्राम में गरजा बुलडोजर, 12 'अवैध' कॉलोनियों को किया जमींदोज | 12 illegal colonies demolished in Gurugram | Patrika News

गुरुग्राम में गरजा बुलडोजर, 12 'अवैध' कॉलोनियों को किया जमींदोज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2024 07:36:35 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

हरियाणा के गुरुग्राम जिले के प्रशासन ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की है। फर्रुखनगर में करीब 61 एकड़ क्षेत्र में विकसित की जा रही 12 अवैध कॉलोनियों को ध्वस्त कर दिया।

12_illegal_colonies_demolished_00.jpg

हरियाणा के गुरुग्राम जिले के शनिवार को बुलडोजर गरजा। गुरुग्राम के फर्रुखनगर में करीब 61 एकड़ क्षेत्र में विकसित की जा रही 12 अवैध कॉलोनियों को जमींदोज कर दिया। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि जिला नगर एवं ग्राम नियोजन (डीटीसीपी) विभाग की एक टीम ने यह कार्रवाई की। जिला नगर योजनाकार (प्रवर्तन) मनीष यादव ने अपनी टीम के साथ क्षेत्र में अवैध कब्जा हटाने का अभियान चलाया।


करीब 100 घरों की चहारदीवारी को किया ध्वस्त

डीटीसीपी अधिकारियों ने कहा कि ये कॉलोनियां संबंधित विभाग की पूर्व अनुमति के बिना अवैध रूप से विकसित की जा रही थीं। अभियान के दौरान मौके पर 1,400 मीटर सड़क नेटवर्क और करीब 100 घरों की चहारदीवारी को ध्वस्त कर दिया गया। अधिकारियों ने कहा, प्रवर्तन दल ने सुल्तानपुर क्षेत्र में लगभग 11 एकड़ में फैले चबूतरे, चारदीवारी और एक निर्माणाधीन संरचना को भी ध्वस्त कर दिया। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए सैकड़ों पुलिसकर्मी मौके पर मौजूद थे।

अवैध कॉलोनियों में निवेश न करने की अपील

मनीष यादव ने कहा कि विभाग ने संबंधित तहसीलदार को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि इन कॉलोनियों में रजिस्ट्रियां नहीं की जानी चाहिए, अगर ऐसा किया गया तो संबंधित तहसीलदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हमने लोगों से इन अवैध कॉलोनियों में निवेश न करने की भी अपील की। ये अवैध कॉलोनियां हरियाणा विकास और शहरी क्षेत्र विनियमन अधिनियम की धारा 7ए के तहत आती हैं।


ट्रेंडिंग वीडियो