scriptAmrit Bharat train After Vande Bharat train PM Modi flag off on 30 December check all the details | वंदे भारत ट्रेन के बाद देशवासियों को अमृत भारत ट्रेन की सौगात, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें किराया समेत सारी डिटेल | Patrika News

वंदे भारत ट्रेन के बाद देशवासियों को अमृत भारत ट्रेन की सौगात, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें किराया समेत सारी डिटेल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2023 04:49:17 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

amrit bharat express: वंदे भारत के बाद रेवले अमृत भारत ट्रेन लाने की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। इस ट्रेन को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

amrit bharat express

Indian Railways: देश में बंदे भारत ट्रेन खूब लोकप्रिय हो गई है और अब इन्हें जनरल ट्रेनों की तुलना में ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इसकी वजह यह है कि इस ट्रेने से यात्रा करने में समय की काफी बचत हो जाती है और यह बेहतरीन सुविधाओं से लैस है। हालांकि इसका किराया सामान्य ट्रेनों के मुकाबले छोड़ा ज्यादा है, फिर भी लोग इसको खूब पसंद कर रहे हैं। बंदे भारत ट्रेन के बाद अब रेलवे अमृत भारत ट्रेन चलाने की तैयारी में जुटी हुई है।

वंदे भारत कम किराया

अमृत भारत ट्रेन को आम यात्रियों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। पहले वंदे भारत ट्रेन का किराया अधिक होने के कारण लोग इससे यात्रा करने में झिझकते थे। लेकिन अब अमृत भारत ट्रेन से कम किराए में अच्छी सुविधा वाली ट्रेन सफर कर सकेंगे। इस ट्रेन को बिहार से हरी झंडी दिखाने की तैयारी की जा रही है। पूर्व मध्य रेल के हाजीपुर हेडक्वाटर में इसके लिए काफी उत्साह नजर आ रहा है। मुख्यालय अमृत भारत ट्रेन के स्वागत को लेकर तैयारियां कर रहा है।

इस दिन पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

अमृत भारत ट्रेन, जिसमें 22 बोगिएं होंगी, सम्पूर्णत: स्लीपर और जनरल कोचों से युक्त होगी, अब लोगों को वंदे भारत से कम किराया में यात्रा करने का विकल्प देगी। इस नई ट्रेन में सुरक्षा के लिए CCTV कैमरे होंगे और बोगियों में मॉडर्न टॉयलेट, सेंसर वाले वॉटर टैप्स, गॉर्ड और मेट्रो जैसे अनाउंसमेंट सिस्टम से लैस होगी। इसमें लगभग वंदे भारत की तरह ही सारी सुविधाएं होंगी, जो इस ट्रेन को स्पेशल बनाती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह ट्रेन बिहार के दरभंगा से शुरू होकर वाया अयोध्या नई दिल्ली को जाएगी।

इतनी है हाई स्पीड

बता दें कि अमृत भारत एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जिसमें वंदे भारत की तरह ही आगे पीछे ल-पुश वाले दो अलग-अलग इंजनों से लैस होगी। इसके रफ्तार की बात करें तो इसका मुकाबला राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों से होगी। इसकी प्रतिघंटा हाईस्पीड की बात करें तो, यह एक घंटे में 130 किलोमीटर अधिकत्तम दूरी तय करने में सक्षम है। इसे उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के मजदूर वर्ग को ध्यान में रख कर विकसित किया गया है।


ट्रेंडिंग वीडियो