script देशवासियों को मिली दो अमृत भारत ट्रेन की सौगात, हरी झंडी दिखाकर पीएम मोदी करेंगे रवाना, जानें पूरी डिटेल | Amrit bharat train express PM modi will announce Tow more | Patrika News

देशवासियों को मिली दो अमृत भारत ट्रेन की सौगात, हरी झंडी दिखाकर पीएम मोदी करेंगे रवाना, जानें पूरी डिटेल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2023 03:02:20 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

amrit bharat train: पीएम मोदी शनिवार यानी 30 दिसंबर को अयोध्या के नए स्टेशन के उद्घाटन के साथ इन दो नई सेमी ट्रेनों के साथ 6 और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

Amrit bharat train

प्रधाननंत्री नरेंद्र मोदी वंदे भारत ट्रेन के बाद देशवासियों को अमृत भारत ट्रेन की सौगात देने वाले हैं। ये ट्रेन दरभंगा-अयोध्या धाम जं.-आनंद विहार टर्मिनल और मालदा टाउन - सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) के बीच चलेगी। पीएम मोदी शनिवार यानी 30 दिसंबर को अयोध्या के नए स्टेशन के उद्घाटन के साथ इन दो नई सेमी ट्रेनों के साथ 6 और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

djkfhswqf.jpg


अच्छी स्पीड और उच्च श्रेणी की सुविधाओं से लैस

इंडियन रेलवे ने इसके बाबत अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। यह देश में रेल यात्रा को आधुनिक बनाने की दिशा में एक अहम कदम है। ये ट्रेनें यात्रियों को अच्छी स्पीड और उच्च श्रेणी की सुविधाओं का एक शानदार अनुभव कराएंगी। पहले फेज में दो नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जा रही है। जिनमें अयोध्या धाम जं से दरभंगा और मालदा टाउन से बेंगलुरू हैं।

समय में होगा बचत

अमृत भारत ट्रेन में यात्रियों को लगभग वंदे भारत ट्रेन जैसी ही सुविधाएं मिलने वाली है। इस ट्रेन में स्टेशनों पर लोकोमोटिव को बदलने की जरुरत को समाप्त करने के लिए आगे और पीछे के छोर (पुश-पुल कॉन्फ़िगरेशन) पर दो वैप -5 लोकोमोटिव का इस्तेमाल किया गया है जिससे यात्रा का समय काफी कम हो जाता है।

मेक इन इंडिया के तहत किया गया विकसित

बड़े शहरों को छोटे शहरों से कनेक्ट करने की मांग को पूरा करने के लिए ट्रेनों को दिन-रात एक्सप्रेस सेवा के रूप में चलाने की रणनीति बनाई गई है। इस ट्रेन को मेक इन इंडिया के तरह विकसित किया गया है। इसके दोनों छोर पर लगे पुश-पुल लोकोमोटिव का निर्माण चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में किया जा रहा है, जो भारत की सबसे बड़ी लोकोमोटिव मेन्यूफैक्चरिंग यूनिट में से एक है।

यह भी पढ़ें

मुंबई से पैदल चलकर अयोध्या पहुंचेंगी शबनम, 1,425 किलोमीटर का तय करेंगी सफर

ट्रेंडिंग वीडियो