script अभी विदा नहीं हुई ठंड, यूपी-पंजाब समेत इन राज्यों में बारिश के कारण बढ़ेगी मुसीबत, गिरेंगे ओले | Attention the cold hasn't gone away yet heavy rain cold snowfall alert in up bihar delhi haryana himachal pradesh | Patrika News

अभी विदा नहीं हुई ठंड, यूपी-पंजाब समेत इन राज्यों में बारिश के कारण बढ़ेगी मुसीबत, गिरेंगे ओले

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2024 10:05:14 am

Submitted by:

Paritosh Shahi

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने अपडेट में बताया कि ठंड अभी विदा नहीं हुई है। कई राज्यों में बारिश ठंड बढ़ा सकती है।

rain_alert_6_day.jpg

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बेमौसम बरसात के कारण मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। दिल्ली, यूपी, बिहार में बारिश की वजह से अब कोहरा धुल गया है। पिछले कुछ दिनों में यूपी, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई और इसके बाद तेज धूप भी देखने को मिली। इससे लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली। इसी बीच मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि यूपी, दिल्ली, बिहार, राजस्थान और हरियाणा में शनिवार और रविवार को भी कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में बर्फबारी

पहाड़ी राज्यों में भी मौसम का मिजाज एकदम से बदल गया है। इस समय हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर में बर्फबारी देखने को मिल रही है। यहां दिसंबर और जनवरी मौसम शुष्क रहा था। लेकिन फरवरी महीने की शुरुआत से ही इन राज्यों में बर्फबारी और बारिश होने लगी। अपने अनुमान में मौसम विभाग ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर अभी जारी रहेगा। बता दें कि बर्फबारी के चलते यहां यातायात प्रभावित हुआ है। कई रास्ते जाम हो गए है।

वहीं तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बारिश के आसार जताए गए हैं। 3 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी कई इलाकों में बारिश की संभावना है। वहीं कल की बात करें तो रविवार को दिल्ली, हरियाणा औऱ पंजाब में फुहार पड़ने के आसार हैं।

कब तक मौसम ख़राब रहेगा

आईएमडी के मुताबिक, पहाड़ी राज्य हिमाचल में 5 फरवरी यानी सोमवार तक मौसम खराब रहेगा। फिर 6 फरवरी से मौसम के साफ होने की संभावना जताई गई है। आईएमडी ने अपने अनुमान में बताया कि 6, 7 और 8 फरवरी को हिमाचल में मौसम साफ रहेगा। यानी भारी बर्फबारी नहीं होगी।

कहां-कहां बारिश की संभावना

पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) की वजह से कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है। बता दें कि 3 फरवरी यानी शनिवार से पश्चिम भारत पर एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहुंच सकता है। इसका असर हल्की से मध्यम बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है। वहीं पूर्वोत्तर राज्य के कई इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन गया है जिस वजह से असम, मेघालय, त्रिपुर और मणिपुर में बारिश की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो