script फरवरी में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच में नहीं होगा कामकाज, जानें किस-किन दिन है सरकारी छुट्टी, पूरी लिस्ट | bank holidays in february 2024 check full list when will banks are closed | Patrika News

फरवरी में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच में नहीं होगा कामकाज, जानें किस-किन दिन है सरकारी छुट्टी, पूरी लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2024 07:16:26 am

Submitted by:

Paritosh Shahi

फरवरी 2024 में बैंकों में कितने दिन छुट्टी रहेगी। किस-किस दिन बैंक नहीं खुलेंगे, आइये जानते हैं...

bank_february.jpg

2024 का दूसरा महीना फरवरी शुरू हो गया है। इस महीने बैंकों में कई दिन काम नहीं होगा। 2024 लीप वर्ष है इसलिए इस बार फरवरी महीना 29 दिनों का है। फरवरी में 11 दिन तक बैंकों में अवकाश रहेगा और इस दौरान बैंक ब्रांच नहीं खुलेंगी। 11 दिन की छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार के साथ रविवार का अवकाश भी शामिल है। अगर आप फरवरी में बैंक से रिलेटेड कोई महत्‍वपूर्ण काम निपटाने की सोच रहे हैं तो आपको 18 दिनों में ही निपटाना पड़ेगा। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं बैंकों में किस-किस दिन छुट्टी रहेगी।

किस-किस दिन रहेगी छुट्टी

4 तारीख को फरवरी महीने की पहली छुट्टी रहेगी, क्योंकि इस दिन रविवार है। इसके बाद 10 फरवरी को दूसरा शनिवार होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा। इसी दिन लोसर फेस्टिवल भी मनाया जाता है, जो गंगटोक में मनाया जाता है। फिर 11 फरवरी को रविवार होने के कारण देशभर में फिर बैंक बंद रहेंगे।

बसंत पंचमी यानी सरस्वती पूजा भी कई प्रदेशों में मनाया जाता है जिस वजह से कुछ राज्यों में इस दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी। बसंत पंचमी 14 फरवरी को है। पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और उड़ीसा में बैंकों में इस दिन छुट्टी रहेगी। 15 फरवरी को लुई-लगाई-नी के कारण पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे और 18 फरवरी को रविवार होने के कारण देशभर के बैंको में अवकाश रहेगा।

इसके अलावा 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी जयंती है। इस दिन महाराष्ट्र के बैंक बंद रहेंगे। अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में 20 फरवरी के दिन स्टेट डे के होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी। फिर 24 फरवरी को चौथा शनिवार होने के कारण सभी बैंक बंद रहेंगे।

25 फरवरी को रविवार है इस कारण देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी। 26 फरवरी, सोमवार को अरुणाचल प्रदेश में न्योकुम होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी लेकिन बाकी जगहों पर बैंक खुले रहेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो