scriptbihar government going to change again in tejashwi preparing deceive nitish | बिहार में फिर पलटने वाली है सरकार! चाचा नीतीश को गच्चा देने की तैयारी में भतीजे तेजस्वी | Patrika News

बिहार में फिर पलटने वाली है सरकार! चाचा नीतीश को गच्चा देने की तैयारी में भतीजे तेजस्वी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2024 12:16:32 pm

Submitted by:

Prashant Tiwari

Bihar Politics: सूबे के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव नीतीश कुमार को गच्चा देने की तैयारी में है। इसके लिए वह इन दिनों लगातार बैठक कर रहे हैं।

nitish.jpg


बिहार की राजनीति में कब क्या हो जाए कुछ भी कहना मुश्किल है। अभी पिछले हफ्ते ही नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव एक साथ नरेंद्र मोदी को हराने की बात कर रहे थे। लेकिन एक हफ्ते के भीतर ही नीतीश कुमार पाला बदलकर फिर से भारतीय जनता पार्टी के साथ आ गए और 9 वीं बार सूबे के मुख्यमंत्री बन गए। हालांकि उन्हें 12 फरवरी को विधानसभा में बहुमत साबित करना पड़ेगा। इस बीच राष्ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव नीतीश कुमार को गच्चा देने की तैयारी में है। वह इन दिनों लगातार बैठक कर खेला करने की तैयारी में लगी है। उन्होंने पहले ही कह दिया था कि बिहार में खेला होगा।

bihar_vidhansabha.jpg


सरकार बनाने से सिर्फ इतने दूर हैं तेजस्वी

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें है। इनमें से आरजेडी के पास 79 विधायक है। बीजेपी के पास 78 विधायक है। जेडीयू के पास 45, कांग्रेस के पास 19, लेफ्ट के पास 16, AIMIM के पास 1, हम के पास 4 और 1 निर्दलीय विधायक है। इनमें से सत्तारुढ़ NDA के पास कुल 127 विधायकों का समर्थन है। वहीं, तेजस्वी के पास कुल 113 विधायकों का समर्थन है। निर्दलीय किस तरफ है इसके बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। सूत्रों के मुताबिक बहुमत परिक्षण के दौरान जनता दल यूनाईटेड के कई विधायक पार्टी से बगावत करके आरजेडी का समर्थन कर सकते हैं।

bihar.jpg

 

तेजस्वी को क्रेडिट देने से परेशान थे नीतीश

बताया जा रहा है कि बिहार सरकार के काम को लेकर सूबे के नेता सारा क्रेडिट तेजस्वी को दे रहे थे। इससे नीतीश कुमार परेशान थे। वहीं, उन्होंने भी मीडिया से बात करते हुए इस बात की पुष्टी की। उन्होंने सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार में शामिल महागठबंधन के नेता हर चीज का क्रेडिट अकेले तेजस्वी यादव को देने में लग गए थे। हमने आरजेडी के साथ बहुत तालमेल बिठाने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बन पाई, इसलिए हम लोगों ने इस गठबंधन से अलग होने का फैसला लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो