scriptराजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में बीजेपी का वोट प्रतिशत बढ़ा, जानिए कहां कितनी हुई बढ़ोतरी | BJP's vote percentage increased in Rajasthan, Madhya Pradesh, Chhattisgarh and Telangana | Patrika News
राष्ट्रीय

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में बीजेपी का वोट प्रतिशत बढ़ा, जानिए कहां कितनी हुई बढ़ोतरी

विधानसभा चुनाव परिणाम 2023 में बीजेपी ने दो नए राज्यों में सरकार बनाने का अधिकार पा लिया है। इसके साथ ही बीजेपी के वोट प्रतिशत में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है।

Dec 04, 2023 / 11:30 am

Shaitan Prajapat

pm_modi_20258.jpg

BJP s Vote Percentage Increased : राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनाव परिणाम में भारतीय जनता पार्टी का शानदार प्रदर्शन रहा। तेलंगाना को छोड़कर तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी। इसके साथ ही चारों राज्यों में पार्टी का वोट प्रतिशत भी बढ़ोतरी हुई है। राजस्थान में अशोक गहलोत इस बार अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं को भी चुनाव में नहीं भुना पाए। वहीं छत्तीसगढ़ की जनता में कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर दिया है। तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनी है लेकिन बीजेपी की वोट प्रतिशत में बढ़ी है। इन विधानसभा चुनाव परिणामों को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।


राजस्थान में बीजेपी वोटिंग परसेंटेज में जबरदस्त बढ़ोतरी

राजस्थान की 200 में से 199 विधानसभा सीटों के नतीजों जारी किए गए। इसमें भाजपा को 115 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस को केवल 69 सीटें के साथ ही संतोष करना पड़ा। राजस्थान में पिछले कई सालों चला आ रहा रिवाज इस बार भी कायम रहा है। इस बार चुनाव में बीजेपी ने 41.69 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं। वहीं, कांग्रेस को 39.53 फीसदी वोट मिले हैं। पिछले विधानसभा चुनाव की बात करे तो 2018 में बीजेपी को 38.77 प्रतिशत और कांग्रेस को 39.30 प्रतिशत वोट मिले थे। 2018 में कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, बीजेपी के खाते में 73 सीटें मिली। अन्य को 27 सीटों पर जीत मिली थी।

एमपी में बीजेपी को 48.55 प्रतिशत वोट शेयर

बीजेपी ने मध्य प्रदेश में सत्ता में वापसी की है। हर बार की तरह इस चुनावी रेस में वोट स्विंग का अहम रोल देखने को मिला। इस बार 0.49 प्रतिशत में मध्य प्रदेश में बड़ा खेल हुआ। 2018 के मुकाबले में कांग्रेस का वोट प्रतिशत सिर्फ 0.49 प्रतिशत घटा है। मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने इस बार चुनाव में 163 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, कांग्रेस ने 66 सीटें जीतीं और 48 सीटों का नुकसान हुआ है। 2018 में बीजेपी को 41.02 प्रतिशत और कांग्रेस को 40.89 प्रतिशत वोट मिले थे। इस बार बीजेपी को 48.55 प्रतिशत और कांग्रेस को 40.40 प्रतिशत वोट शेयर मिला।

यह भी पढ़ें

मेरे लिए 4 जातियां सबसे बड़ी, भाजपा की बंपर जीत पर पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें




छत्तीसगढ़ में बीजेपी का वोट शेयर बढ़कर 46.27 प्रतिशत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव परिणाम में में बीजेपी के खाते में 54 सीटे आई है। वहीं कांग्रेस को 35 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा। बीजेपी की इस शानदार जीत के साथ वोटिंग प्रतिशत बढ़ा है। बीजेपी का वोट शेयर बढ़कर 46.27 प्रतिशत, जबकि कांग्रेस 42.23 प्रतिशत से पीछे रही। छत्तीसगढ़ में चुनाव की लड़ाई में प्रमुख दावेदार भाजपा, कांग्रेस, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जेसीसी) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) थे।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में नहीं चला गहलोत का जादू, जानिए कांग्रेस की हार के 10 मुख्य कारण



तेलंगाना में कांग्रेस को फायदा

तेलंगाना में बीते नौ साल राज करने वाले केसीआर को कांग्रेस ने सत्ता से बाहर कर दिया है। कांग्रेस ने तेलंगाना में पहली बार सरकार बनाई है। तेलंगाना में 119 सीटों पर हुए चुनाव पर कांग्रेस ने 64 सीटें पर जीत दर्ज की है। बीआरएस ने 39 सीटों पर जीत हासिल की। भाजपा ने 8 सीटें जीतीं। भगवा पार्टी को सात सीटों का फायदा हुआ है। इस बार कांग्रेस ने 39 प्रतिशत वोट शेयर हालिस किया है। जबकि भारत राष्ट्र समिति को 37.4 प्रतिशत वोट मिला है। पिछले चुनाव में बीजेपी को करीब 7 प्रतिशत वोट मिले थे. इस बार 14 प्रतिशत वोट मिले हैं। इससे पहले 2018 में बीआरएस ने 47.4 प्रतिशत वोट हासिल किए थे और कांग्रेस को 29 प्रतिशत मिले थे।

यह भी पढ़ें

कांग्रेस ने राज्य चुनाव में INDIA को नहीं दिया तवज्जो, कोई नाराज… तो कोई उड़ा रहा मजाक



Home / National News / राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में बीजेपी का वोट प्रतिशत बढ़ा, जानिए कहां कितनी हुई बढ़ोतरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो