scriptBorder Security Force :राजस्थान-पंजाब सीमा पर मारे गए 90 पाकिस्तानी ड्रोन | BSF Shot Down 90 Pakistani Drones In A Year In His jurisdiction | Patrika News
राष्ट्रीय

Border Security Force :राजस्थान-पंजाब सीमा पर मारे गए 90 पाकिस्तानी ड्रोन

Border Security Force Shot Down : पाकिस्तान से मादक पदार्थ और हथियार लेकर आए 90 ड्रोन को सीमा सुरक्षा बल ने मार गिराया है।

Dec 01, 2023 / 10:56 pm

Anand Mani Tripathi

bsf_shot_down_90_pakistani_drones_in_a_year_in_his_jurisdiction.png

Border Security Force Shot Down : पाकिस्तान से मादक पदार्थ और हथियार लेकर आए 90 ड्रोन को सीमा सुरक्षा बल ने मार गिराया है। सीमा सुरक्षा बल ने यह कार्रवाई एक साल में की है। पिछले माह ही करीब एक दर्जन पाकिस्तान की तरफ से आए एक दर्जन चीनी ड्रोन को मारा गया है। इसके साथ आए हथियार और मादक पदार्थों को जब्त कर लिया गया है। इसके साथ ही बल दिल्ली के टिगरी कैम्प में स्थापित फोरेंसिक लैब में इनका फ्लाइंग डाटा जुटा रहा है।

सीमा सुरक्षा बल महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने यह माना है कि पंजाब और राजस्थान से सटी पाकिस्तान सीमा पर ड्रोन से मादक पदार्थ और हथियार गिराए जाने का खतरा बरकरार है। एक साल के दौरान सीमा पार से आए 90 ड्रोन पकड़े या मार गिराए गए हैं। इसमें से 81 ड्रोन पंजाब सीमा पर और 09 ड्रोन राजस्थान की सीमा पर मारे गए हैं।

सीमा पर लगा रहे सिस्टम
पश्चिम सीमा पर स्थिर हैंड हैंडल्ड व व्हीकल माउंटेड एंटी ड्रोन सिस्टम स्थापित किए हैं। पंजाब से सटी सीमा पर खेती करने वालों का पंजीयन कर बायोमैट्रिक सिस्टम लगा रहे हैं। सीमा पर एलईडी लाइट्स लगाई जा रही है। पूर्वी सीमा पर एक नवम्बर 2022 से इस साल 26 अक्टूबर तक 23600.870 किलो मादक पदार्थ पकड़ा। पश्चिम सीमा पर यह मात्रा सिर्फ 895.182 किलो थी।

Hindi News/ National News / Border Security Force :राजस्थान-पंजाब सीमा पर मारे गए 90 पाकिस्तानी ड्रोन

ट्रेंडिंग वीडियो