scriptBudget 2024: मिलेंगे 2 करोड़ और पीएम आवास, मिडल क्लास को भी मिला तोहफा | budget 2024 modi government will build 2 crore new houses good news for middle class under new housing scheme | Patrika News
राष्ट्रीय

Budget 2024: मिलेंगे 2 करोड़ और पीएम आवास, मिडल क्लास को भी मिला तोहफा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि हमारी सरकार सर्वांगीण, सर्वसमावेशी और सर्वव्यापी विकास की दिशा में काम कर रही है और 2047 के विकसित भारत के लक्ष्य में किसानों, गरीबों तथा अन्य सभी वर्गों को शामिल कर उनका विकास सुनश्चित करने के लिए काम कर रही है।

Feb 01, 2024 / 12:50 pm

Paritosh Shahi

pm_awas_budget.jpg

निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार का लक्ष्य 2047 तक देश को विकसित भारत बनाना है इसलिए इस लक्ष्य में सभी लोगों के विकास को महत्व दिया गया है और इस योजना में पूरा देश आर्थिक विकास में सक्रिय भूमिका निभा रहा है। समावेशी विकास और वृद्धि, विकास को लेकर मानवीय दृष्टिकोण अहम भूमिका निभा रहा है और ग्राम स्तर तक नये प्रावधान पहले के दृष्टिकोण से अलग और परिणामकारी साबित हो रहे हैं।

https://twitter.com/AHindinews/status/1752935321644466387?ref_src=twsrc%5Etfw

 

1 करोड़ परिवार को हर महीने 300 यूनिट दी जाएगी फ्री बिजली

मुफ्त राशन का किया जिक्र

वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार समाज के हर वर्ग के साथ ही गरीब को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी का परिणाम है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजनरी नेतृत्व में देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देकर उनकी भोजन की चिंता को दूर किया जा रहा है। अन्नदाता की उपज के लिए एमएसपी समय-समय पर बढ़ाया जाता है और इससे किसानों की आय बढी है तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है। इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय कृषि बाजार ने 1,361 मंडियों को एकीकृत किया है और तीन लाख करोड़ रुपये के व्यापार के साथ 1.8 करोड़ किसानों को सेवाएं प्रदान कर रहा है।

[typography_font:14pt;” >गरीब को सशक्त बनाया जा रहा है

उन्होंने कहा कि गरीबी से निपटने के उपायों में पहले की तुलना में बहुत बदलाव आया है और उसके परिणाम भी बदल रहे हैं। उनका कहना था कि गरीब को सशक्त बनाया जा रहा है और जब गरीब विकास प्रक्रिया में सशक्त भागीदार बन जाते हैं तो उन्हें सहायता देने की सरकार की शक्ति कई गुना बढ़ जाती है। पिछले 10 वर्षों में सरकार ने 25 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से मुक्ति दिलाने में सहायता की है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के बावजूद पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत तीन करोड़ घर मुहैया कराए गए हैं। आने वाले सालों में दो करोड़ नए घर भी परिवारों को दिए जाएंगे। वहीं मिडिल क्लास के लिए हाउसिंग प्लान लॉन्च करने का भी ऐलान किया।

यह भी पढ़ें: बजट से पहले सरकार के लिए खुशखबरी, 10 फीसदी बढ़ा जीएसटी कलेक्शन

Hindi News/ National News / Budget 2024: मिलेंगे 2 करोड़ और पीएम आवास, मिडल क्लास को भी मिला तोहफा

ट्रेंडिंग वीडियो