scriptशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतन | Calcutta HC dismisses Bengal minister daughter's job,return salary | Patrika News
नई दिल्ली

शिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतन

कलकत्ता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल के शिक्षा राज्य मंत्री परेश चन्द्र अधिकारी की बेटी की सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल में बतौर शिक्षक भर्ती को 20 मई को रद्द कर दिया और उनसे नौकरी के दौरान प्राप्त सारा वेतन लौटाने को कहा है।

नई दिल्लीMay 20, 2022 / 04:18 pm

Archana Keshri

शिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतन

शिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतन

पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले के मामले से संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए 20 मई को कलक्ता हाईकोर्ट ने शिक्षा राज्य मंत्री परेश चन्द्र अधिकारी की बेटी को नौकरी से निकालने का आदेश दिया है। कलकत्ता हाईकोर्ट ने अपने आदेश में ये भी कहा है कि मंत्री की बेटी अंकिता अधिकारी को वेतन के मद में प्राप्त की गई धनराशि भी लौटाए। हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ने निर्देश दिया है कि उन्हें अब तक का भुगतान किया गया सभी वेतन वापस करना होगा।
अंकिता अधिकारी को कोर्ट ने दो किश्त में वेतन लौटाने का आदेश दिया है। न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ने कहा कि अंकिता को अपना 41 महीने का वेतन दो किस्तों में चुकाना होगा। हली किस्त 6 जून को देनी है। दूसरी किस्त की तारीख 8 जुलाई है। कोर्ट ने अंकिता को नौकरी से निकालने का आदेश देते हुए कहा कि वह शिक्षिका के तौर पर अपनी पहचान भी नहीं बता सकतीं। अदालत ने फैसला सुनाया कि वह अब स्कूल में प्रवेश नहीं कर सकती।
बता दें, अंकिता के खिलाफ आरोप थे कि उसने अपने पिता के प्रभाव का उपयोग करके अवैध रूप से शिक्षण कार्य किया। बबीता सरकार नाम की एक स्कूल सर्विस कमीशन (SSC) परीक्षार्थी ने शिकायत की। अंकिता पर आरोप है कि उन्होंने SSC की मेधा तालिका में अपना नाम चढ़वाया और इसके बूते शिक्षक की सरकारी नौकरी हासिल की।
नवंबर 2017 में अंकिता का नाम एसएससी परीक्षा की दूसरी मेरिट लिस्ट में आया था। कथित तौर पर पहली मेरिट लिस्ट में टॉप 20 में नहीं रहीं अंकिता को ‘अवैध’ तरीके से दूसरी लिस्ट में पहले स्थान पर लाया गया। अंकिता ने एसएससी उम्मीदवार से 16 अंक कम प्राप्त किए जो मेरिट सूची में 20 वें नंबर पर थी। उनका स्कोर 77 था। जहां 20 नंबर की प्रत्याशी बबीता का नंबर 77 था। अंकिता का नाम मेरिट लिस्ट में डालकर बबीता ने नौकरी का मौका गंवा दिया।

यह भी पढ़ें

रेलवे को मिलेगी रफ्तार! रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 15 अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनों के उत्पादन की कही बात

तो वहीं हाल ही में, SSC से इस्तीफा देने वाले निवर्तमान अध्यक्ष सिद्धार्थ मजूमदार ने घटना के बारे में अदालत को सूचित किया। जिसके तुरंत बाद, कलकत्ता उच्च न्यायालच ने राज्य के शिक्षा मंत्री परेश को CBI के सामने पेश होने को कहा। बेटी की गैर-कानूनी तरीके से भर्ती को लेकर आज दिन में पूछताछ के लिए मंत्री CBI के दफ्तर पहुंचे थे। इससे एक दिन पहले भी यानी 19 मई को भी पूछताछ हुई थी। वहीं इस मामले में सूबे के उद्योग मंत्री से भी पूछताछ होनी है। CBI ने राज्य के उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी को पूछताछ के लिए अगले सप्ताह तलब किया है।

यह भी पढ़ें

अफगानिस्तान में तालिबान का नया फरमान- ‘महिला टीवी एंकर चेहरा ढककर पढ़ें खबर’

Home / New Delhi / शिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो