scriptCalcutta HC dismisses Bengal minister daughter's job,return salary | शिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतन | Patrika News

शिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतन

कलकत्ता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल के शिक्षा राज्य मंत्री परेश चन्द्र अधिकारी की बेटी की सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल में बतौर शिक्षक भर्ती को 20 मई को रद्द कर दिया और उनसे नौकरी के दौरान प्राप्त सारा वेतन लौटाने को कहा है।

नई दिल्ली

Published: May 20, 2022 04:18:26 pm

पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले के मामले से संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए 20 मई को कलक्ता हाईकोर्ट ने शिक्षा राज्य मंत्री परेश चन्द्र अधिकारी की बेटी को नौकरी से निकालने का आदेश दिया है। कलकत्ता हाईकोर्ट ने अपने आदेश में ये भी कहा है कि मंत्री की बेटी अंकिता अधिकारी को वेतन के मद में प्राप्त की गई धनराशि भी लौटाए। हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ने निर्देश दिया है कि उन्हें अब तक का भुगतान किया गया सभी वेतन वापस करना होगा।
शिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतन
शिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतन
अंकिता अधिकारी को कोर्ट ने दो किश्त में वेतन लौटाने का आदेश दिया है। न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ने कहा कि अंकिता को अपना 41 महीने का वेतन दो किस्तों में चुकाना होगा। हली किस्त 6 जून को देनी है। दूसरी किस्त की तारीख 8 जुलाई है। कोर्ट ने अंकिता को नौकरी से निकालने का आदेश देते हुए कहा कि वह शिक्षिका के तौर पर अपनी पहचान भी नहीं बता सकतीं। अदालत ने फैसला सुनाया कि वह अब स्कूल में प्रवेश नहीं कर सकती।
बता दें, अंकिता के खिलाफ आरोप थे कि उसने अपने पिता के प्रभाव का उपयोग करके अवैध रूप से शिक्षण कार्य किया। बबीता सरकार नाम की एक स्कूल सर्विस कमीशन (SSC) परीक्षार्थी ने शिकायत की। अंकिता पर आरोप है कि उन्होंने SSC की मेधा तालिका में अपना नाम चढ़वाया और इसके बूते शिक्षक की सरकारी नौकरी हासिल की।
नवंबर 2017 में अंकिता का नाम एसएससी परीक्षा की दूसरी मेरिट लिस्ट में आया था। कथित तौर पर पहली मेरिट लिस्ट में टॉप 20 में नहीं रहीं अंकिता को 'अवैध' तरीके से दूसरी लिस्ट में पहले स्थान पर लाया गया। अंकिता ने एसएससी उम्मीदवार से 16 अंक कम प्राप्त किए जो मेरिट सूची में 20 वें नंबर पर थी। उनका स्कोर 77 था। जहां 20 नंबर की प्रत्याशी बबीता का नंबर 77 था। अंकिता का नाम मेरिट लिस्ट में डालकर बबीता ने नौकरी का मौका गंवा दिया।

यह भी पढ़ें

रेलवे को मिलेगी रफ्तार! रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 15 अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनों के उत्पादन की कही बात

तो वहीं हाल ही में, SSC से इस्तीफा देने वाले निवर्तमान अध्यक्ष सिद्धार्थ मजूमदार ने घटना के बारे में अदालत को सूचित किया। जिसके तुरंत बाद, कलकत्ता उच्च न्यायालच ने राज्य के शिक्षा मंत्री परेश को CBI के सामने पेश होने को कहा। बेटी की गैर-कानूनी तरीके से भर्ती को लेकर आज दिन में पूछताछ के लिए मंत्री CBI के दफ्तर पहुंचे थे। इससे एक दिन पहले भी यानी 19 मई को भी पूछताछ हुई थी। वहीं इस मामले में सूबे के उद्योग मंत्री से भी पूछताछ होनी है। CBI ने राज्य के उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी को पूछताछ के लिए अगले सप्ताह तलब किया है।

यह भी पढ़ें

अफगानिस्तान में तालिबान का नया फरमान- 'महिला टीवी एंकर चेहरा ढककर पढ़ें खबर'

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra : फ्लोर टेस्ट से गायब क्यों रहे MVA के 11 MLAs, कारण जानकर Congress की उड़ी नींदCBSE Board Result 2022: सीबीएसई 10वीं-12वीं का परिणाम कब करेगा जारी, cbseresults.nic.in पर देखें लेटेस्ट अपडेटफिर गोलीबारी से दहला अमेरिका: फ्रीडम डे परेड में फायरिंग से 6 लोगों की मौत, 57 घायलबुजुर्ग महिला से कैफे में मिले राहुल गांधी, कांग्रेस ने बताया बिना स्क्रिप्ट का शुद्ध प्रेमभूंकप के झटकों से थर्राया अंडमान निकोबार, रिक्टर स्कैल पर 5 मापी गई तीव्रताEknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्तिपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास में घुसने वाले शख्स ने परिसर को समझ लिया था कोलकाता पुलिस का मुख्यालयसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद कार में पिस्तौल लहराते हुए जश्न मनाते दिखे हत्यारे, वायरल हुआ वीडियो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.