scriptTaliban say female Afghan TV presenters must cover face on air | अफगानिस्तान में तालिबान का नया फरमान- महिला टीवी एंकर चेहरा ढककर पढ़ें खबर | Patrika News

अफगानिस्तान में तालिबान का नया फरमान- महिला टीवी एंकर चेहरा ढककर पढ़ें खबर

तालिबान ने गुरुवार को निर्देश दिया कि सभी टीवी चैनलों पर काम करने वाली सभी महिला प्रेजेंटर्स को प्रोग्राम प्रस्तुत करते समय अपने चेहरे को ढंकना होगा। इससे पहले छठी कक्षा के बाद लड़कियों के स्कूल जाने पर रोक लगा चुका है तालिबान।

नई दिल्ली

Updated: May 20, 2022 07:34:48 am

अफगानिस्तान के तालिबान शासकों की ओर से 19 मई को एक बार फिर अजीबो-गरीब फरमान जारी किया गया है। नए फरमान में कहा गया है कि सभी टीवी चैनलों पर काम करने वाली सभी महिला एंकर को शो करते समय अपने चेहरे को ढकना पड़ेगा। तालिबान के सूचना और संस्कृतिक मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है। अफगानिस्तान पर दोबारा कब्जा जमाने के बाद से ही तालिबान धीरे-धीरे महिलाओं की स्वतंत्रता को छीनकर उनके खिलाफ प्रतिबंधों को कड़े बनाता जा रहा है।
अफगानिस्तान को लेकर तालिबान का नया फरमान - 'महिला टीवी एंकर चेहरा ढंककर पढ़ें खबर'
अफगानिस्तान को लेकर तालिबान का नया फरमान - 'महिला टीवी एंकर चेहरा ढंककर पढ़ें खबर'
इस महीने की शुरुआत में तालिबान ने सार्वजनिक रूप से सभी महिलाओं को सिर से पांव तक कपड़े पहनने का आदेश जारी किया था। तालिबान ने छठी कक्षा के बाद लड़कियों के स्कूल जाने पर रोक लगाने का एक फरमान भी जारी किया था। अब नए फरमान में तालिबान ने कहा है कि सभी महिला मीडियाकर्मी या एंकर टीवी पर अपना चेहरा ढकने के बाद ही आएं। इसके लिए सरकार ने सभी मीडिया संस्थानों को आदेश भेजा है।
'टोलो न्यूज' चैनल ने एक ट्वीट में कहा कि तालिबान के सूचना और संस्कृतिक मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है। तालिबान ने कहा गया है कि यह आदेश 'अंतिम' है और इसमें कोई बदलाव नहीं किया जा सकता। ये फरमान 'टोलो न्यूज' और कई अन्य टीवी एवं रेडियो नेटवर्क के मालिकाना हक वाले मोबी समूह को भेजा गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर वे इसका उल्लंघन करती हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
यह भी पढ़ें

BRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर, उठाया आतंकवाद का मुद्दा



तालिबान के इस आदेश के बाद कुछ महिला एंकर्स और प्रजेंटर्स ने सोशल मीडिया पर अपनी कुछ फोटो भी डालीं। इनमें वे सभी कार्यक्रम प्रस्तुत करने के दौरान अपने चेहरे को मास्क से ढंके हुए दिख रही थीं। वहीं टोलो न्यूज की एंकर यालदा अली ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर अपना एक वीडियो भी डाला है जिसमें वह भी फेस मास्क लगाए दिख रही हैं।
बता दें, तालिबान जब 1996 से 2001 तक सत्ता में रहा था, तो उसने महिलाओं पर कई प्रतिबंध लगाए थे। तालिबान पिछले साल अगस्त में फिर से सत्ता पर काबिज होने के बाद शुरुआत में महिलाओं पर प्रतिबंधों को लेकर थोड़ा नरम रुख अपनाते प्रतीत हुआ था, लेकिन हालिया सप्ताहों में उसने फिर से प्रतिबंध कड़े करने शुरू कर दिए हैं। तालिबान द्वारा विशेष रूप से लड़कियों और महिलाओं को निशाना बनाया जा रहा है। उन्हें माध्यमिक शिक्षा और कई सरकारी नौकरियों से भी बाहर कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट का UIDAI को निर्देश, सेक्स वर्कर्स को भी जारी किया जाए आधार कार्ड

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.