scriptLok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले तेलंगाना में 10 करोड़ रुपये की नकदी जब्त | Cash worth Rs 10 crore seized in Telangana before Lok Sabha elections 2024 | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले तेलंगाना में 10 करोड़ रुपये की नकदी जब्त

Lok Sabha Elections 2024: राज्य में 13 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले तेलंगाना पुलिस ने अब तक 10 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है।

नई दिल्लीMar 21, 2024 / 06:03 pm

Paritosh Shahi

money_recovered.jpg

Lok Sabha Elections 2024: तेलंगाना पुलिस ने राज्य में 13 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले अब तक 10 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है। वहीं, हैदराबाद में पुलिस विभाग के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को सीसीटीवी के माध्यम से शराब के परिवहन की निगरानी का निर्देश दिया गया है। पुलिस ने अब तक की तलाशी के दौरान बिना लाइसेंस के हथियार, विस्फोटक, जिलेटिन की छड़ें और सोना भी जब्त किया है। आदर्श आचार संहिता को सही तरीके से लागू करने को लेकर मुख्य सचिव शांति कुमारी द्वारा विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ की गई बैठक में यह जानकारी दी गई। शांति कुमारी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए संबंधित विभागों से समन्वय बनाकर काम करने को कहा।

 

निगरानी बढ़ा दी गई है- मुख्य सचिव

मुख्य सचिव शांति कुमारी ने अधिकारियों से कहा कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में भी उसी भावना से और अधिक कुशलता से काम करें, जैसा उन्होंने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में किया था। अधिकारियों ने बताया कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाकों में विशेष चेक पोस्ट स्थापित करने के अलावा, पड़ोसी राज्यों के चेक पोस्ट के साथ समन्वय करके प्रभावी निगरानी बढ़ा दी गई है। चुनाव के संचालन और आचार संहिता के कार्यान्वयन के लिए सभी प्रमुख विभागों द्वारा विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं।

राज्य में विभिन्न विभागों द्वारा चेक पोस्ट स्थापित किये गये हैं। इनमें पुलिस विभाग के 444 चेक पोस्ट और नौ अंतरराज्यीय चेक पोस्ट हैं। परिवहन विभाग द्वारा 15 चेक पोस्ट एवं 52 प्रवर्तन दल गठित किये गये हैं। ये चेक पोस्ट चौबीसों घंटे काम करेंगे। परिवहन विभाग की टीमों द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान 34.31 लाख रुपये जब्त किए गए।

अवैध शराब रोकने के लिए किए गए विशेष उपाय

वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा 16 अंतरराज्यीय चेक पोस्ट स्थापित किये गये हैं तथा 31 रणनीतिक बिंदुओं पर विशेष निगरानी की जा रही है। इसके अतिरिक्त 25 ऐसे गोदामों की पहचान की गई है जहां मतदाताओं को लुभाने के लिए मुफ्त सामान बांटने की संभावना है, और उन पर विशेष निगरानी रखी गई है। कुल 141 विनिर्माण गोदामों और 912 व्यापारिक गोदामों को भी निगरानी में रखा गया है। इसी प्रकार, उत्पाद विभाग ने 21 अंतरराज्यीय चेक पोस्ट और छह मोबाइल चेक पोस्ट स्थापित किए हैं।

आठ ऐसे जिलों की पहचान की गई है जहां अवैध शराब बनाने की संभावना है। पांच ऐसे रेलवे रूटों की भी पहचान की गई है जहां शराब के अवैध परिवहन की संभावना है। उन्हें रोकने के लिए विशेष उपाय किए गए हैं। अब तक 50 लाख रुपये की शराब जब्त की जा चुकी है। राज्य की सभी शराब भट्टियों पर विशेष निगरानी रखी गई है और उनके माध्यम से शराब की आपूर्ति पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं।

Home / National News / Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले तेलंगाना में 10 करोड़ रुपये की नकदी जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो