script चंपई सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, किस डर से पार्टी के 35 विधायक भेज दिए गए हैदराबाद | Champai Soren took oath as cm of jharkhand 35 mla sent to hyderabad | Patrika News

चंपई सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, किस डर से पार्टी के 35 विधायक भेज दिए गए हैदराबाद

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2024 01:29:02 pm

झारखंड टाइगर के नाम से मशहूर चंपई सोरेन को आज राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई।

champai_soren.jpg

झारखंड में मुक्ति मोर्चा के विधायक दल के नेता चंपई सोरेन को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने आज मुख्यमंत्री पद के गोपनीयता की शपथ दिलाई। राज्यपाल ने उन्हें 10 दिनों के भीतर बहुमत साबित करने का समय दिया है। झारखंड टाइगर के नाम से लोकप्रिय नेता चंपई ने बुधवार को बहुमत का दावा किया था और राज्यपाल से सरकार बनाने को लेकर गुरुवार शाम को मुलाकात भी की थी। झारखंड में नई सरकार के मुखिया कौन होंगे, चंपई सोरेने की ताजपोशी होते ही पूरी तरह से विराम लग गया। चंपई सोरेन के अलावा कांग्रेस के आलमगीर आलम और राजद की ओर से सत्यानंद भोक्ता ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली है। राज्यपाल ने आज सभी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। झारखंड मुक्ति मोर्चा के 35 विधायकों को हॉर्स ट्रेडिंग के डर से हैदराबाद शिफ्ट किया जा चुका है।

हेमंत सोरेन के इस्तीफा के बाद चंपई सोरेन विधायक दल के नेता चुने गए। चंपई सोरेन को अगले 10 दिन में बहुमत साबित करना होगा। बता दें कि सत्ताधारी विधायकों ने बुधवार को दो बार राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन से मुलाकात की थी। वीडियो जारी कर और समर्थन पत्र के जरिए 43 विधायकों के समर्थन के साथ सरकार बनाने का दावा किया गया था। यह आंकड़ा बहुमत से ज्यादा है। दूसरी ओर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन पर उलटा कोर्ट ने ही सवाल दाग दिया। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तारी को चुनौती देने के लिए झारखंड हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाने को कहा।

यह भी पढ़ें- चंपई सोरेन होंगे झारखंड के नए मुख्यमंत्री, आज लेंगे शपथ, देर रात राज्यपाल ने दिया सरकार बनाने का आमंत्रण

ट्रेंडिंग वीडियो