scriptChardham Yatra 2023: केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले भारी बर्फबारी, रजिस्ट्रेशन बंद, एडवाइजरी जारी | Chardham Yatra 2023: Registration closed due to heavy snowfall in Kedarnath Dham, advisory issued | Patrika News
राष्ट्रीय

Chardham Yatra 2023: केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले भारी बर्फबारी, रजिस्ट्रेशन बंद, एडवाइजरी जारी

Chardham Yatra 2023: केदारनाथ धाम में रुक-रुककर बारिश और बर्फबारी हो रही है। खराब मौसम के कारण हरिद्वार और ऋषिकेश में केदारनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का रजिस्ट्रेशन 30 अप्रैल तक रोक दिया गया है। राज्य सरकार ने तीर्थयात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

Apr 24, 2023 / 12:06 pm

Shaitan Prajapat

Registration closed due to heavy snowfall in Kedarnath Dham

Registration closed due to heavy snowfall in Kedarnath Dham

Chardham Yatra 2023: चार धाम यात्रा की शुरुआत शनिवार 22 अप्रैल से शुरू हो गई है। मंगलवार यानि 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट खुल रहे है। कपाट खुलने से पहले वहां भारी बर्फबारी हो रही है। उत्तराखंड में बीते दिनों से जारी बर्फबारी का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से केदारनाथ धाम की यात्रा व्यवस्थाएं बुरी तरह से प्रभावित हो गई हैं। खराब मौसम को देखते हुए गढ़वाल कमिश्नर ने केदारनाथ के रजिट्रेशन पर रोक लगा दी है। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले शनिवार और रविवार बर्फबारी होने के बाद उत्तराखंड सरकार की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गई है। यात्रियों से कहा गया है कि वे धाम जाने से पहले अपने साथ गर्म कपड़े और जरूरी सामान रखें। 25 अप्रैल सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर बाबा के कपाट खुल जाएंगे।


यात्रा व्यवस्थाएं बुरी तरह से प्रभावित

उत्तराखंड में लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से केदारनाथ धाम की यात्रा व्यवस्थाएं बुरी तरह से प्रभावित हो गई हैं। केदारनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाएं करने में जुटे अधिकारी, कर्मचारी और मजदूरों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आज डोली केदारनाथ पहुंच जाएगी और 25 अप्रैल को पूरे विधि विधान के साथ कपाट खुल जाएंगे। यदि ऐसे ही हालात बने रहते है तो यात्रियों को काफी दिक्कतें हो सकती है।

30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन रुका

खराब मौसम को देखते हुए गढ़वाल कमिश्नर ने केदारनाथ के रजिट्रेशन पर रोक लगाई है। बताया जा रहा है कि 30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा। मौसम की स्थिति स्पष्ट होने के बाद फिर से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। मौसम विभाग के अनुसार 29 अप्रैल तक बारिश और बर्फबारी का अनुमान है।

यह भी पढ़ें

25 अप्रैल से खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, जानिए महाशिवरात्रि पर ही क्यों करते हैं तिथि का ऐलान



सरकार ने जारी की एडवाइजरी

उत्तराखंड सीएम पुष्कर धामी ने भी यात्रियों से अपील की है कि मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए अपनी यात्रा की शुरुआत करें। बर्फबारी होने के बाद जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं से मौसम के अनुसार यात्रा करने की अपील की है। जिला प्रशासन की टीम की ओर से कहा गया है कि श्रद्धालु मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए यात्रा की तैयारी करें। यात्रियों से कहा गया है कि वे धाम जाने से पहले अपने साथ गर्म कपड़े और जरूरी सामान रखें।

यह भी पढ़ें

उत्तराखंड: चार धाम यात्रा की तैयारी अंतिम चरण में, यात्रियों के रजिस्ट्रेशन का किया जा रहा सत्यापन

Home / National News / Chardham Yatra 2023: केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले भारी बर्फबारी, रजिस्ट्रेशन बंद, एडवाइजरी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो