scriptCheck if your Aadhaar Card is real or fake, know easy online steps | आपका आधार कार्ड असली है या नकली? आसानी से लगाएं पता | Patrika News

आपका आधार कार्ड असली है या नकली? आसानी से लगाएं पता

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2024 02:29:52 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Aadhaar Card - Real Or Fake?: आपका आधार कार्ड असली है या नकली, इसकी पहचान आसानी से की जा सकती है। कैसे? आइए जानते हैं।

aadhaar_card
Aadhaar Card

आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारत (India) में सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है। आधार कार्ड की ज़रूरत हमें कई कामों के लिए पड़ती है। सरकारी कामों में तो आधार कार्ड और भी ज़रूरी होता है। देश की कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ती हैं। आधार कार्ड की कई जगह, चाहे वह सरकारी हो, या गैर-सरकारी, ज़रुरत पड़ ही जाती है। पर कई बार आपका आधार कार्ड नकली भी हो सकता है। आधार कार्ड के नकली होने पर काफी मुश्किल हो सकती है। ऐसे में चेक करना ज़रूरी है कि आपका आधार कार्ड असली है या नकली। और यह काम आसानी से किया जा सकता है।


आधार कार्ड के असली या नकली होने की कैसे करें पहचान?

आधार कार्ड असली है, या नकली, इसकी पहचान भी की जा सकती है। ऐसे में मन में सवाल आना लाज़िमी है कि ऐसा कैसे किया जा सकता है? यह पहचान बहुत ही आसान तरीके से की जा सकती है और वो भी घर बैठे-बैठे आसान ऑनलाइन स्टेप्स के ज़रिए। आइए जानते हैं इसकी आसान स्टेप्स।

सबसे पहले resident.uidai.gov.in/verify लिंक को ओपन करें।
इसके बाद स्क्रीन पर आधार कार्ड नंबर एंटर करने का ऑप्शन आएगा। इसमें 12 अंक का आधार कार्ड नंबर एंटर करें।
अगर आधार कार्ड नंबर सही होगा तो स्क्रीन पर उसके बारे में डिटेल्स आ जाएगी। इससे इसके असली होने की पुष्टि हो जाएगी। आधार कार्ड नंबर गलत होने पर स्क्रीन पर Error आ जाएगा। इससे इसकी नकली होने की पुष्टि हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो