scriptड्रैगन की नापाक हरकत! AI को हथियार बना रहा चीन, इन 5 तरीकों से प्रभावित हो सकता है चुनाव | China is making AI a weapon through misleading content, elections can be affected in these 5 ways | Patrika News
राष्ट्रीय

ड्रैगन की नापाक हरकत! AI को हथियार बना रहा चीन, इन 5 तरीकों से प्रभावित हो सकता है चुनाव

Artifical Intelligence : अमरीकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने आशंका जाहिर की है कि भारतीय चुनाव को एआई से चीन प्रभावित कर सकता है। माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार चीन भारतीय वोटर्स को भटकाने और राजनीतिक दखल देने में जुटा है। चुनाव में सिर्फ चीन का ही डर नहीं है, बल्कि राजनीतिक दल और प्रत्याशी भी एआई से चुनाव में दखल बढ़ा रहे हैं। पढ़िए हेमंत पाण्डेय की विशेष रिपोर्ट…

Apr 12, 2024 / 09:36 am

Shaitan Prajapat

ai_99.jpg


भटकाने वाले अभियान

डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, लखनऊ के लीगल स्टडीज के हेड प्रो.आदित्य प्रताप सिंह का कहना है कि अभी ज्यादातर केवल दो विचारधारा के लोग एक्टिव हैं, ऐसे में वोटर्स को भटकाना काफी आसान है। इस चुनाव में साइबर जानकारों की दखलंदाजी, सोशल मीडिया अकाउंट्स में सेंधमारी, अवैध तरीकों का इस्तेमाल या धोखाधड़ी और डेटा विश्लेषण के जरिए वोटर्स को भटकाने वाले कंटेंट देखे जा रहे हैं। इन कंटेंट को एआई से तैयार किया जा रहा है। फेक न्यूज का प्रसार या नकली वेबसाइट्स के जरिए भी संदेशों का प्रसार किया जा रहा है। एआई तेजी से सूचनाओं को फैलाने में मदद करता है। लेकिन प्रो. सिंह का कहना है कि एआई कंटेंट का इस्तेमाल पार्टी लेवल की जगह प्रत्याशी के स्तर पर ज्यादा हो सकता है क्योंकि इसमें पर्सनलाइज्ड कंटेंट ज्यादा प्रभावी होते हैं। ऐसे कंटेंट का इस्तेमाल वहां होने की आशंका ज्यादा रहती है, जहां कम वोटों से हार-जीत की संभावना रहती है।

हर व्यक्ति पर पैनी नजर

प. बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जुडिशल साइंसेज कोलकाता के लॉ एंड टेक्नोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शौविक कुमार गुहा कहत हैं कि एआई टूल मतदाता के डेटा का संग्रह, प्रबंधन और विश्लेषण में सहायक है। हर व्यक्ति पर नजर रखता है। एआई एल्गोरिदम्स मतदान के आधार पर समर्थन और विरोध करने की संभावित प्रक्रिया को विश्लेषित करने में भी सहायक है।

डेटा का पूर्वानुमान, मतदान की भविष्यवाणी

साइबर एक्सपर्ट आशीष खंडेलवाल का कहना है कि एआई से मतदाताओं की प्रोफाइल मॉनीटरिंग कर उनकी प्राथमिकताओं के अनुसार उम्मीदवार अपने संदेश और प्रचार सामग्री को कस्टमाइज कर सकते हैं। एआई-संचालित डेटा विश्लेषण राजनीतिक दलों को मतदाताओं की भावनाओं और रुझानों को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है। इससे नतीजों का पूर्वानुमान भी लगाया जा सकता है। यह जानकारी लक्षित प्रचार अभियानों से खास मतदाता समूहों को प्रभावित कर सकती है।

कंटेंट क्रिएशन में भी मददगार

खंडेलवाल कहते हैं कि एआई सभी कामों में मदद करता है। एआई टूल्स विभिन्न स्रोतों से डेटा को संग्रहित कर सकते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया, वेबसाइट्स, सर्वेक्षण आदि से। फिर इनका विश्लेषण कर कैंपेन को भी प्रभावी बना सकते हैं। साथ ही एआई कंटेंट क्रिएशन में भी मदद करता है।

फर्जी आइडी की आशंका!

एआई का इस्तेमाल करते हुए किसी व्यक्ति का फर्जी फोटो, ऑडियो या वीडियो इस तरह तैयार किया जा सकता है कि वह एकदम असली ही लगे। प्रमुख हस्तियों, राजनेताओं या अन्य हित धारकों के पुराने फोटो या आवाज का इस्तेमाल करते हुए ऐसा किया जा सकता है। साथ ही एआई की मदद से वोटर कार्ड में फोटो एडिटिंग के बाद फर्जी मतदान के प्रयास भी संभव हैं।

Hindi News/ National News / ड्रैगन की नापाक हरकत! AI को हथियार बना रहा चीन, इन 5 तरीकों से प्रभावित हो सकता है चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो