scriptElectoral Bond: चुनावी बॉन्ड का पूरा डेटा अब आयेगा सामने, एसबीआई ने चुनाव आयोग को दी जानकारी | Complete data of electoral bonds will now be revealed SBI gave information to the Election Commission | Patrika News
राष्ट्रीय

Electoral Bond: चुनावी बॉन्ड का पूरा डेटा अब आयेगा सामने, एसबीआई ने चुनाव आयोग को दी जानकारी

Electoral Bond : भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चुनाव आयोग (ECI) को दो सीलबंद लिफाफे सौंपे, जिसमें चुनावी बॉन्ड खरीदने वालों और इन बॉन्ड को भुनाने वाले राजनीतिक दलों के बारे में सभी विवरण शामिल थे।

नई दिल्लीMar 21, 2024 / 09:01 pm

Paritosh Shahi

sbi_electoral_bond.jpg

electoral bond भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हलफनामे में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताया कि उसने अपने देखरेख में चुनावी बॉन्ड से संबंधित सभी विवरण भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) को बता दिए हैं। एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा द्वारा दायर अनुपालन हलफनामे में कहा गया है कि खरीदार का नाम, बॉन्ड का मूल्य और विशिष्ट संख्या, राजनीतिक दल का नाम, राजनीतिक दलों के बैंक खाते की संख्या के अंतिम चार अंक और भुनाए गए बॉन्ड के मूल्यवर्ग और उनकी संख्या का अब खुलासा कर दिया गया है।

 

 



हलफनामे में कहा गया है, “राजनीतिक दलों के संपूर्ण बैंक खाता नंबर और केवाईसी विवरण सार्वजनिक नहीं किए जा रहे हैं क्योंकि इससे खाते की सुरक्षा (साइबर सुरक्षा) पर खतरा हो सकता है। इसी तरह, सुरक्षा कारणों से खरीदारों के केवाईसी विवरण भी सार्वजनिक नहीं किए जा रहे हैं। एसबीआई ने सभी विवरणों का खुलासा नहीं किया है और (पूर्ण खाता संख्या तथा केवाईसी विवरण के अलावा) कोई भी विवरण छिपाया नहीं गया है।”



एसबीआई ने चुनाव आयोग को दो सीलबंद लिफाफे सौंपे, जिसमें चुनावी बॉन्ड खरीदने वालों और इन बॉन्ड को भुनाने वाले राजनीतिक दलों के बारे में सभी विवरण शामिल थे। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने 18 मार्च को एसबीआई को अल्फ़ान्यूमेरिक कोड सहित चुनावी बॉन्ड से संबंधित सभी विवरणों का पूरा खुलासा करने का आदेश दिया था।

पीठ में न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, बी.आर. गवई, जे.बी. पारदीवाला और मनोज मिश्रा भी शामिल थे। संविधान पीठ ने एसबीआई को खुलासे में चयनात्मक नहीं होने के लिए कहा था। अदालत ने सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंक से गुरुवार शाम पांच बजे तक फिर से एक हलफनामा दायर करने के लिए कहा था, जिसमें कहा गया हो कि उसने कोई विवरण नहीं छिपाया है।

Home / National News / Electoral Bond: चुनावी बॉन्ड का पूरा डेटा अब आयेगा सामने, एसबीआई ने चुनाव आयोग को दी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो