scriptकांग्रेस का श्रमिकों से 5 न्याय का वादा, खड़गे बोले- मैंने अपने जीवन की शुरुआत मजदूरों की वकालत करने से की | Patrika News
राष्ट्रीय

कांग्रेस का श्रमिकों से 5 न्याय का वादा, खड़गे बोले- मैंने अपने जीवन की शुरुआत मजदूरों की वकालत करने से की

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमारा “श्रमिक न्याय” ख़ासकर मज़दूरों को पर्याप्त पारिश्रमिक और उनका शोषण से बचाने के लिए अनेकों क्रांतिकारी कदम ले कर आया है।

नई दिल्लीMay 01, 2024 / 10:17 am

Anish Shekhar

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के “आत्मसम्मान” को सुनिश्चित करने के लिए पार्टी की “पांच गारंटी” पर जोर दिया।
खड़गे ने केंद्रीय श्रम मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल को याद करते हुए इसे अपने लिए एक “विशेष दिन” बताया। “आज मजदूर दिवस है। आज का दिन मेरे लिए विशेष है। मैंने अपना जीवन श्रमिकों के अधिकारों की वकालत करते हुए शुरू किया। केंद्रीय श्रम मंत्री के रूप में, मैंने श्रमिकों के जीवन को आसान और खुशहाल बनाने के लिए कई प्रयास किए। हमारे श्रमिकों की एक अनूठी पहचान है खड़गे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, देश की नींव के निर्माण में योगदान। घंटों की कड़ी मेहनत, परिश्रम और संघर्ष के साथ, वे राष्ट्र निर्माण में अपनी अभिन्न भागीदारी सुनिश्चित करते हैं।
कांग्रेस पार्टी की गारंटी पर प्रकाश डालते हुए, खड़गे ने चल रहे संसदीय चुनावों को देश भर के मजदूरों के “अधिकारों को सुरक्षित करने का अवसर” बताया।

कांग्रेस ने किया से 5 न्याय वादा

– स्वास्थ्य अधिकार
– श्रम का सम्मान
– शहरी रोजगार गारंटी
– सामाजिक सुरक्षा
– सुरक्षित रोजगार
“18वीं लोकसभा चुनाव देश के श्रमिकों और कामगारों के अधिकारों को सुरक्षित करने का एक अवसर है। इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 5 न्याय और 25 गारंटी दी है। हमारे “श्रम न्याय” ने विशेष रूप से सुनिश्चित करने के लिए कई क्रांतिकारी कदम उठाए हैं श्रमिकों को पर्याप्त पारिश्रमिक और उन्हें शोषण से बचाने के लिए – स्वास्थ्य का अधिकार, श्रम के लिए सम्मान, शहरी रोजगार गारंटी, सामाजिक सुरक्षा, सुरक्षित रोजगार,” पोस्ट में उल्लेख किया गया है।
उन्होंने आगे कहा कि “कांग्रेस गारंटी देती है कि हमारी सरकार बनने के बाद हम असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों, कामगारों और हमारे भाई-बहनों का स्वाभिमान सुनिश्चित करेंगे। श्रमिक न्याय के तहत इन 5 गारंटी को अक्षरश: लागू किया जाएगा। श्रमेव जयते जय हिन्द! #LabourDay,”।
चुनाव घोषणापत्र में, कांग्रेस पार्टी ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, 2005 (मनरेगा) के तहत प्रति दिन 400 रुपये की न्यूनतम मजदूरी लागू करने का वादा किया है।

Hindi News/ National News / कांग्रेस का श्रमिकों से 5 न्याय का वादा, खड़गे बोले- मैंने अपने जीवन की शुरुआत मजदूरों की वकालत करने से की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो