scriptआज से वैक्सीनेशन सेंटर में उपलब्ध होंगे कॉर्बेवैक्स टीके, जानिए दूसरी डोज के कितने महीने बाद लगेगा | Corbevax vaccines will be available at the vaccination center from today | Patrika News
राष्ट्रीय

आज से वैक्सीनेशन सेंटर में उपलब्ध होंगे कॉर्बेवैक्स टीके, जानिए दूसरी डोज के कितने महीने बाद लगेगा

कॉर्बेवैक्स टीके आज यानि 12 अगस्त से 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर में उप्लब्ध होगी। कंपनी ने प्रेस रिलीज में कहा, बायोलॉजिकल ई लिमिटेड अब तक भारत सरकार को कॉर्बेवैक्स टीके की 10 करोड़ खुराकों की आपूर्ति कर चुकी है।

नई दिल्लीAug 12, 2022 / 08:08 am

Shaitan Prajapat

corbevax vaccines

corbevax vaccines

कोर्बेवैक्स टीका आज से टीकाकरण सेंटरों पर भी मिलेंगे। दवा निर्माता कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड बीई ने कहा कि केंद्र सरकार को कॉर्बेवैक्स टीके की 10 करोड़ खुराकों की आपूर्ति कर दी गई है। कोविन एप पर भी निजी व सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर इसकी उपलब्धता दिखने लगेगी। शुक्रवार यानि 12 अगस्त से यह टीका 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर में उप्लब्ध होगी। निजी केंद्रों पर कोर्बेवैक्स की एक खुराक की कीमत 250 रुपये है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा है कि आज से कॉर्बेवैक्स उपलब्ध है और अब इसका इस्तेमाल प्रिकॉशन डोज के तौर कर सकते हैं।

दूसरी डोज के कितने महीने बाद बूस्टर
कॉर्बेवैक्स प्रिकॉशन डोज के तौर पर कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के 6 महीने के बाद लगाई जा सकती है। 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के हैं और उन्होंने कोवैक्सीन या कोविशील्ड दोनों में से कोई भी वैक्सीन की दूसरी डोज लिया हो। उसके 6 महीने या 26 सप्ताह पूरे होने पर कॉर्बेवैक्स प्रिकॉशन डोज के रूप में दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीनेशन पर स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन, जानिए किसे लगेगी और किसे नहीं

कोविड-19 वर्किंग ग्रुप ने की थी सिफारिश
यह पहली बार है जब बूस्टर डोज के रूप में प्राथमिक टीकाकरण में दी गई टीके की खुराक को छोड़कर दूसरे टीके को मंजूरी दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह मंजूरी टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के कोविड-19 वर्किंग ग्रुप की सिफारिशों के आधार पर दी है। भारत के पहले स्वदेशी आरबीडी प्रोटीन सबयूनिट टीका कॉर्बेवैक्स का इस्तेमाल मौजूदा समय में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 12 से 14 वर्ष आयु के बच्चों को लगाने के लिए किया जा रहा है।


यह भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीनेशन के नाम पर फर्जीवाड़ा शुरू, ना आएं ठगों के झांसे में

4 जून को मिली थी अनुमति
आपको बात दें कि भारत के औषधि महानियंत्रक जीसीजीआई ने चार जून को 18 साल या इससे ज़्यादा उम्र के लोगों को तीसरी खुराक के तौर पर कॉर्बेवैक्स टीका लगाने की अनुमति दी थी। कोविड-19 के निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए कॉर्बेवैक्स टीके की कीमत वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी सहित 250 रुपये होगी।

Home / National News / आज से वैक्सीनेशन सेंटर में उपलब्ध होंगे कॉर्बेवैक्स टीके, जानिए दूसरी डोज के कितने महीने बाद लगेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो