scriptयूसूफ पठान, ओवैसी ही नहीं इन मुस्लिम उम्मीदवारों ने दी कई दिग्गजों को पटखनी,देखिए पूरी लिस्ट | cricketer yusuf pathan, Asaduddin Owaisi defeated adhir ranjan chaudhary know how many muslim candidates win loksabha elections | Patrika News
राष्ट्रीय

यूसूफ पठान, ओवैसी ही नहीं इन मुस्लिम उम्मीदवारों ने दी कई दिग्गजों को पटखनी,देखिए पूरी लिस्ट

बहरामपुर बड़ा बेरहम निकला है। कांग्रेस के प्रत्याशी अधीर रजंन चौधरी को करारी शिकस्त दी है। यहां कई सालों से अधीर रंजन चौधरी का दबदबा था।

नई दिल्लीJun 06, 2024 / 01:51 pm

Anand Mani Tripathi

cricketer yusuf pathan, Asaduddin Owaisi defeated adhir ranjan chaudhary know how many muslim candidates win loksabha elections
भाजपा ने भले ही मुस्लिमों को एक भी टिकट न दिया हो लेकिन लददाख से लक्षद्वीप तक और हैदराबाद से बरहमपुर तक मुस्लिम सांसदों का दबदबा दिखाई दे रहा है। उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार और आंध्र प्रदेश से लेकर पश्चिम बंगाल में भी मुस्लिम प्रत्याशियों को बड़ी सफलता मिली है। यूं तो यह सफलता 5 फीसदी से भी कम है लेकिन इससे सियासदानों को कई जगह संजीवनी मिलती दिखाई दे रही है। देश में 100 सीटें ऐसी हैं जहां मुस्लिम आबादी 20 फीसदी से अधिक है। इसके बावजूद भी 18वीं लोकसभा 2024 में मुस्लिमों की संख्या बेहद कम है। कई दिग्गज चुनाव हार गए हैं तो कई नए चेहरों को सफलता मिली है।
भारतीय जनता पार्टी ने पूरे देश में कहीं से भी मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया। वहीं सपा, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित कई पार्टियों ने मुस्लिमों को बराबर की हिस्सेदारी दी। निर्वाचन आयोग के जारी परिणाम के अनुसार इस बार केवल 23 मुस्लिमों ने जीत हासिल की है। 543 की संख्या में यह संख्या 5 फीसदी भी नहीं पूरा करती है। जीत हासिल करने वालों में 18 ऐसे सांसद है जो पुन: चुनकर संसद पहुंचे हैं। बड़ी पार्टियों ने कुल 90 मुस्लिम प्रत्याशी चुनाव मैदान में था। इसमें कांग्रेस के सात और तृणमूल कांग्रेस से पांच सांसद चुने गए हैं। आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि किस प्रदेश में कहां मिली है जीत?
2014 के बराबर ही 2024 में जीत
2014 में इन्हीं पार्टियों ने 2016 प्रत्याशियों को टिकट दिया था और सिर्फ 23 चुने गए थे। 2019 में प्रमुख पार्टियों ने 136 मुस्लिम उम्मीदवारों पर दांव लगाया था। सिर्फ 27 सांसद चुनकर संसद पहुंचे थे। बहुजन समाज पार्टी ने 36 मुस्लिम प्रत्याशियों की पूरा खेमा ही मैदान में उतारा लेकिन एक भी मुस्लिम प्रत्याशी चुनाव नहीं जीत पाया।
जीत गए पठान, ओवैसी ने मारा मैदान
क्रिकेटर यूसुफ पठान बरहामपुर से चुनाव जीत गए। टीएमसी के टिकट पर कांग्रेसी नेता अधीर रंजन चौधरी को बड़ी शिकस्त दी। वहीं हैदराबाद से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने तीन लाख से ज़्यादा वोटों के अंतर से भाजपा की माधवी लता कोम्पेला को हराया।
उत्तर प्रदेश: कैराना में भाजपा को पटखनी
हिंदु पलायन की राजनीति से कैराना में पनपी भाजपा को इस चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा है। समाजवादी पार्टी की इकरा चौधरी ने भाजपा के प्रदीप कुमार को 70 हजार वोट से हरा दिया है। कुख्यात गैंगेस्टर मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी ने भी भाजपा के पारसनाथ राय को पटखनी दी है। सहारनपुर से कांग्रेसी इमरान मसूद ने भाजपा के राघाव लखनपाल को 64 हजार से शिकस्त दी है। रामपुर से सपा के मोहिबुल्लाह ने 87 हज़ार से ज़्यादा वोटों के अंतर से जीत दर्ज की, संभल से जिया उर रहमान भी एक लाख इक्कीस हज़ार वोटों से जीते।
पश्चिम बंगाल: जंगीपुर सहित छह मुस्लिम जीते
पश्चिम बंगाल की राजनीति में छह मुस्लिम उम्मीदवारों ने परचम लहराया है। पश्चिम मालदा दक्षिण से कांग्रेस के ईशा खान चौधरी ने भाजपा की श्रीरूपा मित्रा चौधरी को हराया। तृणमूल कांग्रेस के
खलीलुर रहमान जंगीपुर, अबू ताहिर खान मुर्शिदाबाद, उलुबेरिया से साजदा अहमद व बशीरहाट सीट से एसके नूरुल इस्लाम जीत दर्ज की। सबसे खतरनाक जीत बरहामपुर से रही। यहां अधीर रजंन चौधरी चारो खाने चित नजर आए।
बिहार: राजद हुआ चारो खाने चित
कटियार में कांग्रेस के तारिक अनवर ने 50 हजाार वोट से जीत दर्ज की तो किशनगंज से कांग्रेस के मोहम्मद जावेद ने जेडीयू के मुजाहिद आलम को 60 हज़ार वोटों से पटखनी दी। मुस्लिम और यादव समीकरण को ज्यादा तरजीह देने वाली राजद का एक भी मुस्लिम प्रत्याशी चुनाव नहीं जीत पाया।
लददाख से लक्षद्वीप तक मुस्लिमों का दबदबा
भारतीय जनता पार्टी का प्रत्याशी लद्दाख में चुनाव हार गया है। यहां निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद हनीफा ने जीत दर्ज की है। इन्होंने कांग्रेस के त्सेरिंग नामग्याल और बीजेपी के ताशी ग्यालसन को इस चुनाव में हराया है। लक्षद्वीप से एनसीपी के मोहम्मद फैज़ल को कांग्रेस के मुहम्मद हमदुल्लाह सईद ने हराया है। असम के धुबरी से कांग्रेस के रकीबुल हुसैन ने AIUDF के मोहम्मद बदरुद्दीन अजमल को 10 लाख से ज़्यादा वोटों के बड़े अंतर से शिकस्त दी।
कश्मीर: तिहाड़ में बंद रशीद शेख ने बदल दी अब्दुल्ला की सियासत
कश्मीर घाटी में इस बार सियासत ने रूख बदल लिया है। आतंक का लैंडिंग ग्राउंड कहा जाने वाला बारामूला में उमर अब्दुल्ला को निर्दलीय प्रत्याशी रशीद इंजीनियर ने पटखनी दी है। वहीं श्रीनगर से नेशनल कांफ्रेंस के आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी ने बड़ी जीत दर्ज की, अनंतनाग से नेशनल कांफ्रेस के मियां अल्ताफ अहमद ने पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती को दो लाख अस्सी हज़ार से ज़्यादा वोटों के अंतर से हराया।
केरल से तमिलनाडू तक वर्चस्व
केरल की बात करें तो मलप्पुरम से इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के मोहम्मद बशीर ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के वी.वासिफ को हराया। पोन्नानी से IUML के ही डॉ.एमपी अब्दुस्समद समदानी ने सीपीआई (एम) के केएस.हम्ज़ा और बीजेपी की निवेदीदा को बड़े अंतर से हरा दिया है। वहीं तमिलनाडु में रामनाथपुरम लोकसभा सीट से मुस्लिम लीग के नवसकानी के.ने निर्दलीय उम्मीदवार पन्नीरसेल्वम ओएस को डेढ़ लाख से ज़्यादा वोटों से शिकस्त दी।

Hindi News/ National News / यूसूफ पठान, ओवैसी ही नहीं इन मुस्लिम उम्मीदवारों ने दी कई दिग्गजों को पटखनी,देखिए पूरी लिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो