scriptसैनिटरी पैड के लिए IAS से भिड़ने वाली बिहार की लड़की को मुफ्त मिलेगा पैड, पढ़ाई का खर्च भी शून्य | Delhi Company came to help Bihari Girl who rise sanitary pads issue | Patrika News
राष्ट्रीय

सैनिटरी पैड के लिए IAS से भिड़ने वाली बिहार की लड़की को मुफ्त मिलेगा पैड, पढ़ाई का खर्च भी शून्य

सैनिटरी पैड के लिए आईएएस अफसर से भिड़ने वाली बिहार की छात्रा के मदद में दिल्ली की एक कंपनी सामने आई है। इस कंपनी ने उस छात्रा को एक साल तक के लिए मुफ्त सैनिटरी पैड देने का वायदा किया है। साथ ही छात्रा की पढ़ाई का खर्च भी उठाने का आश्वासन दिया है।

नई दिल्लीOct 01, 2022 / 07:24 pm

Prabhanshu Ranjan

ias_sanatry_pad_issue.jpg

Delhi Company came to help Bihari Girl who rise sanitary pads issue

हाल ही में सैनिटरी पैड पर बिहार की आईएएस अधिकारी का बेतुका बयान सामने आया था। अधिकारी की बदजुबानी को लेकर उनकी खूब किरकिरी हुई थी। यहां तक राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी अधिकारी से शो-कॉज किया था। बाद में उस अफसर ने माफी भी मांग ली थी। लेकिन अब इस मामले में एक नई बात यह सामने आई है कि अधिकारी से भिड़ने वाली लड़की की मदद के लिए दिल्ली की सैनिटरी पैड बनाने वाली कंपनी सामने आई है।

दिल्ली के इस फर्म ने उस छात्रा को एक साल के लिए मुफ्त सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने का फैसला किया है, साथ ही स्नातक होने तक उसकी शिक्षा का खर्च वहन करने की घोषणा की है। दिल्ली स्थित सैनिटरी पैड निर्माण कंपनी पैन हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ चिराग पान ने कहा, मासिक धर्म एक वर्जित विषय माना गया है। इसे बदलना होगा। हमें आगे आने के लिए कई और लड़कियों की जरूरत है। हम विश्वास के साथ सार्वजनिक मंच पर इस विषय पर बोलने के लिए रिया के साहस को सलाम करते हैं।


सीईओ चिराग पान ने कहा, हम एक साल तक छात्रा को सैनिटरी पैड मुफ्त में देंगे। यही नहीं उसकी पढ़ाई का खर्चा भी वहन करेंगे। वहीं दूसरी ओर एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए 20 वर्षीय छात्रा रिया ने कहा कि मेरा सवाल गलत नहीं था। मैं सैनिटरी नैपकिन की लागत पर सवाल उठा सकती हूं। कई गरीब लड़कियां हैं जो इसे नहीं खरीद सकती हैं। ऐसा लगता है कि मैडम (आईएएस हरजोत कौर बम्हरा) ने इसे दूसरे तरीके से लिया। हो सकता है कि वह हमें आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश कर रही हो, ताकि हम सरकार पर निर्भर न रहे।

 


बीते बुधवार को ‘सशक्त बेटी समृद्ध बिहार’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में छात्रा ने महिला विकास निगम की महाप्रबंधक हरजोत कौर बम्हरा से सवाल पूछा कि जब सरकार छात्रों को स्कूल ड्रेस, छात्रवृत्ति, साइकिल और कई अन्य सुविधाएं प्रदान कर रही है, तो क्या वह छात्राओं को 20 से 30 रुपये में सैनिटरी पैड नहीं दे सकती। यह सवाल सुनकर अन्य छात्र-छात्राओं ने तालियां बजायी।


सैनिटरी पैड की मांग पर अधिकारी ने कहा था, ”आज सरकार आपको 20 और 30 रुपये का सैनिटरी पैड भी दे सकती हैं, कल को जींस-पैंट भी दे सकती हैं, परसों को सुंदर जूते और अंत में परिवार नियोजन की बात आएगी तो निरोध भी मुफ्त में ही देना पड़ेगा, है ना, सब कुछ मुफ्त में लेने की आदत क्यों है।’ उस पर, छात्रा ने कहा कि सरकार उनके पास वोट मांगने आती है। बम्हरा ने गुस्से में जवाब दिया कि यह मूर्खता है। आप वोट मत करो और पाकिस्तान जाओ। आप सरकार को पैसा और सुविधाएं लेने के लिए वोट दे रहे हैं।

Home / National News / सैनिटरी पैड के लिए IAS से भिड़ने वाली बिहार की लड़की को मुफ्त मिलेगा पैड, पढ़ाई का खर्च भी शून्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो