scriptदिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, अब खेलों में भी मिलेगी ग्रेजुएशन डिग्री | Delhi Govt To Give Graduation Degree To Students Who Perform Well In Sports | Patrika News
राष्ट्रीय

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, अब खेलों में भी मिलेगी ग्रेजुएशन डिग्री

दिल्ली की आम आदमी पार्टी लगातार स्टूडेंट्स के लिए बड़े फैसले ले रही है। सैनिक स्कूल शुरू किए जाने की घोषणा के बाद एक और बड़ा फैसला लिया गया है। दरअसल अब दिल्ली सरकार खेलों में भी ग्रेजुएशन डिग्री देगी। इसके पीछे की वजह भी सरकार ने साझा की है।

नई दिल्लीJun 25, 2022 / 04:38 pm

धीरज शर्मा

Gujarat Assembly Election: AAP release First list of candidates

Gujarat Assembly Election: AAP release First list of candidates

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शिक्षा और खेलों को बढ़ावा देने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार लगातार बड़े कदम उठा रही है। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए सरकारी स्कूलों की कायाकल्प के बाद सैनिक स्कूलों की शुरुआत और अब एक और बड़ा फैसला केजरीवाल सरकार की ओर से लिया गया है। दरअसल इस फैसले के तहत अब खेलों में दिल्ली सरकार ग्रेजुएशन की डिग्री मुहैया करवाएगी। यानी अब खेल में रुचि रखने वाले या खेल में भविष्य बनाने की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स को पढ़ाई की चिंता नहीं करनी होगी।
दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि अब खिलाड़ियों को खेल में स्नताक की डिग्री दी जाएगी। दरअसल केजरीवाल सरकार ने मिशन एक्सीलेंस के तहत कई खिलाड़ियों को चेक बांटे।

इस मौके पर इस बात का भी ऐलान किया गया कि, अब उन खिलाड़ियों को चिंता करने की जरूरत नहीं जिन्हें लगता है कि वो खेलेंगे तो उनकी शैक्षणिक योग्यता का क्या होगा?

यह भी पढ़ें – दिल्ली सरकार को बड़ा झटका, उपराज्यपाल ने भ्रष्टाचार के मामले में दो एसडीएम समेत चार अधिकारी किए सस्पेंड

दिल्ली सरकार की ओर से 60 खिलाड़ियों को चार करोड़ के चेक बांटे गए। हाल में दिल्ली खेल विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए जल्द ही प्रवेश परीक्षा आयोजित होने की घोषणा हो चुकी है। इस योजना के तहत देशभर से प्रतिभावान खिलाड़ियों को चुनकर स्पोर्ट्स एकेडमी में एडमिशन दिया जाएगा।
इस तरह दी जाएगी डिग्री
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एकेडमी में ऐसे भी खिलाड़ियों को स्थापित किया जाएगा जिनके अंदर थोड़ा हुनह है जिसे बस निखारने की जरूरत है।

उन्हें स्कूल में शामिल करके खेलने का मौका दिया जाएगा फिर उन्हें खिलाड़ी के रूप में तैयार किया जाएगा।
आगे चलकर उन्हें उन्हें ग्रेजुएट स्पोर्ट्स यानी ग्रेजुएट क्रिकेट ग्रेजुएट कबड्डी, ग्रेजुएट क्रिकेट आदि की डिग्री दी जाएगी।
भविष्य की चिंता ना करें
सीएम केजरीवाल ने कह कि, कई अभिभावक बच्चों के इसलिए नहीं खेलने देते हैं क्योंकि उन्हें भविष्य की चिंता होती है। वहीं कई खिलाड़ियों को इस बात की चिंता होती है कि खेल में भविष्य नहीं बना तो वे पढ़ाई और नौकरी से भी जाएंगे।

लेकिन अब उन्हें पढ़ाई को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि जिस खेल में वे अच्छा करेंगे उसी खेल में उन्हें स्नातक की डिग्री दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में झमाझम बारिश के लिए हो जाएं तैयार, जानिए कब दस्तक देगा Monsoon

Home / National News / दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, अब खेलों में भी मिलेगी ग्रेजुएशन डिग्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो