scriptdelhi police arrested main accused in actress rashmika mandanna deepfake video case from andhra pradesh | रश्मिका मंदाना डिपफेक वीडियो केस में दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, यहां से गिरफ्तार हुआ मुख्य आरोपी | Patrika News

रश्मिका मंदाना डिपफेक वीडियो केस में दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, यहां से गिरफ्तार हुआ मुख्य आरोपी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2024 05:20:16 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

Rashmika Mandana Deepfake Case: एनिमल मूवी में फीमेल लीड निभाने वाली मशहूर एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के वायरल डीपफेक वीडियो के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

rashmika_mandana_deepfake.jpg

दिल्ली पुलिस की टीम ने अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो केस में मुख्य आरोपी गिरफ्तार कर लिया गया है। इस बारे में इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रेटेजिक ऑपरेशन (IFSO) के डीसीपी हेमंत तिवारी ने जानकारी दी। बता दें कि कुछ महीनों पहले एक्ट्रेस रश्मिका का एक फेक वीडियो सामने आया था, जिसे आर्टीफिसियल इंटेलीजेंस (एआई) की सहायता लेकर बनाया गया था। वीडियो सामने आने के बाद रश्मिका ने बयान जारी इसे बेहद डरावना बताया था साथ ही लोगों ने चिंता जाहिर करते हुए कार्रवाई की मांग की थी।

यहां से गिरफ्तार हुआ आरोपी

आरोपी को स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट ने कई राज्यों में छापेमारी के बाद आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार है। मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 465 (जालसाजी) और 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से जालसाजी) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। इसमें सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66सी और 66ई भी लगाई गई है।

यह कानूनी कार्रवाई दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की एक शिकायत के बाद हुई, जिसने एक्ट्रेस से जुड़े 'डीपफेक' वीडियो पर स्वत: संज्ञान लिया था। डीसीडब्ल्यू की पूर्व प्रमुख स्वाति मालीवाल ने एक्स पर लिखा था, "हमारे नोटिस के बाद, दिल्ली पुलिस ने रश्मिका मंदाना फर्जी वीडियो मामले में एफआईआर दर्ज की है। आरोपी को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा।"

क्या होता है डीपफेक

डीपफेक ऐसा तरीका होता है जिसमें आर्टीफिसियल इंटेलिजेंस (एआई) की सहायता लेकर किसी की समानता को दूसरे की समानत के साथ बदला जा सकता है। एक नजर में कोई भी इसे देखकर धोखा खा सकता है। रियल ओर फेक का पता लगाना काफी मुश्किल होता है। यही तरीका अभिनेत्री रश्मिक मंदाना डीपफेक वीडियो केस में भी अपनाया गया था। आरोपी ने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट डालने वाली जारा पटेल के वीडियो में रश्मिका का चेहरा लगाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो