scriptFastag without KYC link will become inactive after 31NHAI said | गाड़ी पर फास्टैग लगाने वाले हो जाएं सावधान! इस दिन बंद हो जाएगी आईडी, जानें पूरा मामला | Patrika News

गाड़ी पर फास्टैग लगाने वाले हो जाएं सावधान! इस दिन बंद हो जाएगी आईडी, जानें पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2024 05:35:16 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

Fastag: NHAI ने सोमवार को एक बयान में कहा कि इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम की दक्षता बढ़ाने के के लिए, अनअपड़ेट केवाईसी वाले फास्टैग बंद करने या ब्लैकलिस्ट करने का फैसला लिया गया है।

Fastag

फोर व्हीलर या उससे बड़ी गाड़ी रखने वालों के लिए जरूरी खबर सामने आई है। सामने आई जानकारी के अनुसार, 31 जनवरी से फास्टटैग आईडी डिएक्टिवेट की जाएंगी। दरअसल,भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण NHAI ने सोमवार को कहा कि इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम की दक्षता बढ़ाने के के लिए, अनअपड़ेट केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी के बाद बैंकों द्वारा डिएक्टिवेट या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

आरबीआई की रिपोर्ट के बाद लिया गया फैसला

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने ये फैसला भारतीय रिजर्व बैंक की जारी हुई हालिया रिपोर्ट के बाद लिया है। आरबीआई की रिपोर्ट में आदेश का उल्लंघन करते हुए एक विशेष वाहन के लिए कई फास्टैग जारी किए जाने और केवाईसी के बिना जारी फास्टैग के बारे में जानकारी दी गई थी।

निर्देश में कही गई ये बात

NHAI ने यह निर्देश 'एक वाहन, एक फास्टैग' के तहत जारी किया है। इसका मकसद कई वाहनों के लिए एकल फास्टैग का उपयोग करने या किसी विशेष वाहन से कई फास्टैग को जोड़ने के उपयोगकर्ता व्यवहार को हतोत्साहित करना है।

केवल ये अकाउंट ही रहेंगे एक्टिव

निर्देश में आगे कहा गया कि असुविधा से बचने के लिए फास्टटैग का इस्तेमाल करने वालों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके लेटेस्ट फास्टैग की केवाईसी अपडेट हो। एनएचएआई के बयान में कहा गया है कि केवल लेटेस्ट फास्टैग आईडी ही एक्टिव रहेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो