scriptFodder Scam: Ranchi CBI court will punish convicted Lalu Yadav today | Fodder Scam: डोरंडा कोषागार निकासी मामले में लालू को 5 साल की सजा, 60 लाख का जुर्माना | Patrika News

Fodder Scam: डोरंडा कोषागार निकासी मामले में लालू को 5 साल की सजा, 60 लाख का जुर्माना

राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के लिए 21 फरवरी का दिन अहम है। बहुचर्चित चारा घोटाला से जुड़े एक मामले में सजा का ऐलान हो गया है। रांची की विशेष अदालत ने लालू यादव को 5 साल की सजा सुनाई है, जबकि 60 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है।

नई दिल्ली

Updated: February 21, 2022 02:05:34 pm

बहुचर्चित चारा घोटाला ( Fodder Scam ) से जुड़े एक मामले को लेकर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ( Lalu Prasad Yadav ) की मुश्किल बढ़ गई है। दरअसल डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी के मामले में लालू यादव रांची की विशेष अदालत ने 5 साल का सजा सुनाई है। इस मामले में 15 फरवरी को वे दोषी करार दिए जा चुके हैं। इसके साथ ही कोर्ट ने उन पर 60 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है। बता दें कि लालू प्रसाद यादव के अलावा चारा घोटाला से जुड़े इस मामले में 37 अन्य दोषियों को भी सजा सुनाई गई। इस घोटाले में कई चौंकाने वाले मामले सामने आए। जिसमें पशुओं को फर्जी रूप से स्कूटर और मोटरसाइकिल पर ढोने की कहानी शामिल है।
Fodder Scam: Ranchi CBI court will punish convicted Lalu Yadav today
Fodder Scam: Ranchi CBI court will punish convicted Lalu Yadav today

15 फरवरी को क्या हुआ?

डोरंडा कोषागार मामले पर फैसला सुनाते हुए 15 फरवरी 2022 को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के साथ 75 आरोपियों को दोषी करार दिया था। जबकि 24 आरोपियों को सबूत के अभाव में रिहा कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें

Fodder Scam: चारा घोटाले के एक और केस में भी लालू यादव दोषी करार, 21 फरवरी को होगा सजा का ऐलान



75 आरोपियों में से 36 को तीन-तीन साल की सजा मुकर्रर की जा चुकी है। जबकि 37 अन्य दोषियों को आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सजा का ऐलान होगा।


लालू यादव को इतनी हो सकती है सजा
लालू यादव को तीन वर्ष से ज्यादा की सजा होती है, तो उन्हें जमानत के लिए उच्च अदालत में जाना होगा, लेकिन अगर तीन वर्ष से कम सजा होती है, तो उन्हें तुरंत जमानत मिल सकती है। फिलहाल लालू यादव रिम्स में हैं।

वहीं कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव को IPC की धारा 409,420,467,468, 471 के साथ षडयंत्र से जुड़ी धारा 120बी एवं भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13(2) के तहत दोषी करार दिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि इन धाराओं में लालू को 7 वर्ष की कैद की सजा का ऐलान किया जा सकता है।


काट चुके 14 वर्ष की कैद
बता दें कि ये पहला मामला नहीं है इससे पहले भी चारा घोटाला से जुड़े अन्य मामलों में लालू यादव को सजा हो चुकी है। वे चार अन्य मामलों में अब तक 14 साल की कैद काट चुके हैं।



वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनाई जाएगी सजा

लालू प्रसाद यादव समेत अन्य दोषियों को रांची की विशेष अदालत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सजा सुनाएगी। इस समय रांची र‍िम्‍स में इलाज करवा रहे हैं।

यहां पर होटवार जेल प्रशासन की ओर से उन्‍हें एक लैपटाप उपलब्‍ध करा द‍िया गया है। इस लैपटॉप की जांच भी कर ली गई है। सीबीआइ कोर्ट के व‍िशेष जज एसके श‍श‍ि सजा सुनाएंगे।

यह भी पढ़ें

लालू यादव के दामाद के खिलाफ दर्ज हुई FIR, बिना अनुमति रोड शो निकालना पड़ा भारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापामहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोरPM Modi in Hyderabad: KCR पर मोदी का इशारों में वार, परिवादवाद को बताया लोकतंत्र का दुश्मनUP Budget: युवाओं के रोजगार-व्यापार के लिए Yogi ने बनाया स्पेशल प्लान, जानिए कैसे मिलेगी नौकरी'8 साल, 8 छल, भाजपा सरकार विफल...' के नारे के साथ मोदी सरकार पर कांग्रेस का तंजसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.