scriptअसम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए गरुड़ एयरोस्पेस ड्रोन तैनात | Garuda Aerospace drones deployed in Assam flood rescue | Patrika News
नई दिल्ली

असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए गरुड़ एयरोस्पेस ड्रोन तैनात

असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के बचाव प्रयासों का समर्थन करने के लिए इंटीग्रेटेड ड्रोन मैन्युफैक्चरर और ड्रोन-एज-ए-सर्विस ने प्रभावित इलाकों में अपने ड्रोन तैनात किए हैं।

नई दिल्लीJun 24, 2022 / 02:10 pm

Archana Keshri

असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए तैनात किए गए गरुड़ एयरोस्पेस ड्रोन

असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए तैनात किए गए गरुड़ एयरोस्पेस ड्रोन

असम में जारी बाढ़ और भूस्खलन की स्थितियों को देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के बचाव प्रयासों का समर्थन करने के लिए इंटीग्रेटेड ड्रोन मैन्युफैक्चरर और ड्रोन-एज-ए-सर्विस (DAAS) ने प्रभावित इलाकों में अपने ड्रोन तैनात किए हैं। गरुड़ एयरोस्पेस के संस्थापक और सीईओ अग्निश्वर जयप्रकाश ने कहा कि ड्रोन का इस्तेमाल जीवित बचे लोगों और पीड़ितों को आपातकालीन भोजन और दवाओं के पैकेट पहुंचाने के लिए किया जा रहा है।
गरुड़ एयरोस्पेस में एक एडवांस फ्लीट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग बचाव प्रयासों में भी किया जाएगा। बता दें कि साल 2015 में स्थापित, गरुड़ एयरोस्पेस एकड्रोन-एज-ए-सर्विस (DAAS) स्टार्टअप है। कंपनी डिजाइन, 30 विभिन्न प्रकार के ड्रोन का निर्माण करती है और 50 से अधिक प्रकार की सेवाएं देती है।
यह भी पढ़ें

पटना का मरीन ड्राइव आज से शुरू, CM नीतीश कुमार आज शाम करेंगे उद्घाटन



अस्पतालों के लिए दवाओं की ड्रोन डिलीवरी, भोजन के लिए पैकेज की ड्रोन डिलीवरी के अलावा एग्रीकल्चर आदि सेक्टर में भी सक्रिय है। वहीं इस ड्रोन स्टर्टअप कंपनी में क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोने ने भी निवेश किया है, वो इसके शेयरहोल्डर हैं। साथ ही साथ वो गरुड़ एयरोस्पेस के ब्रांड एंबेसडर भी बने, कंपनी ने 6 जून को इसकी घोषणा की थी।

वहीं कुछ दिनों पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में भारत ड्रोन महोत्सव का उद्घाटन करते हुए कहा था, “मुझे उम्मीद है कि भविष्य में ड्रोन के उपयोग में और प्रयोग होंगे। मैं फिर से देश और दुनिया भर के निवेशकों को आमंत्रित कर रहा हूं। उद्योग, ड्रोन को लोगों के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए मैं विशेषज्ञों से भी अपील कर रहा हूं। मैं युवाओं से अपील करना चाहता हूं कि नए ड्रोन स्टार्टअप सामने आने चाहिए।”

यह भी पढ़ें

पश्चिम बंगाल के लोगों ने गर्मी से राहत पाने के लिए जमकर पी ये ड्रिंक, तोड़ दिया पिछले साल का रिकॉर्ड


यह भी पढ़ें

उत्तर कर्नाटक को अलग राज्य बनाने की नहीं कोई योजना : सीएम बसवराज बोम्मई

Home / New Delhi / असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए गरुड़ एयरोस्पेस ड्रोन तैनात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो