script

पटना का मरीन ड्राइव आज से शुरू, CM नीतीश कुमार आज शाम करेंगे उद्घाटन

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2022 11:05:05 am

Submitted by:

Archana Keshri

आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना का मरीन ड्राइव यानी जेपी गंगा पथ का उद्धाटन करेंगे। आज से पटना मरीन ड्राइव पर गाड़ियां फर्राटा भर सकेंगी। इन सड़कों पर आवागमन शुरू होने से पटना के लोगों, खास कर उत्तर बिहार आने-जाने वाले लोगों को काफी सुविधा होगी।

पटना का मरीन ड्राइव आज से शुरू, CM नीतीश कुमार आज शाम करेंगे उद्घाटन

पटना का मरीन ड्राइव आज से शुरू, CM नीतीश कुमार आज शाम करेंगे उद्घाटन

मुंबई के मरीन ड्राइव के तर्ज पर अब पटना का भी अपना जेपी गंगा पथ बनकर तैयार हो गया है। आज से पटना मरीन ड्राइव पर गाड़ियां फर्राटा भर सकेंगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही राजधानी पटना के ड्रीम प्रोजेक्ट अटल पथ फेज-2 और मीठापुर ROB पर भी आज से गाड़ियां दौड़ने लगेंगी। अटल पथ के जरिए पटना से जेपी सेतु के रास्ते सारण जिले में प्रवेश करना बहुत आसान हो जाएगा। इस पूरे रास्ते में कही भी कोई ट्रैफिक सिग्नल या जाम नहीं मिलेगा।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी पटना गंगा ड्राइव वे परियोजना का फर्स्ट फेज का काम पूरा हो चुका है। इसे क्वीन नेकलेस के नाम से भी जाना जाता है। गंगा की लहरो के बीच से गुजनरे वाला ये रास्ता मुंबई के मरीन ड्राइव की याद दिलाएगा। आज शाम साढ़े चार बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका लोकार्पण करेंगे। बता दें कि 2011 में पटना में मरीन ड्राइव बनाने का प्रस्ताव सरकार ने पास किया था, जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2013 में पटना के मरीन ड्राइव का शिलान्यास किया था।
वैसे तो इसे 2017 में ही बनकर तैयार हो जाना था लेकिन 5 साल विलंब के बाद यह शुरू होने जा रहा है। प्राकृतिक सुंदरता के बीच लोग इस मरीन ड्राइव का आनंद ले सकेंगे। इन सड़कों पर आवागमन शुरू होने से पटना के लोगों, खास कर उत्तर बिहार आने-जाने वाले लोगों को काफी सुविधा होगी। पटना समेत उत्तर बिहार के लोगों को इस मरीन ड्राइव से काफी सहूलियत होगी। लोगों को जाम से निजात मिलेगी और कम समय में आसानी से गांधी मैदान, पीएमसीएच पहुंच सकेंगे।

यह भी पढ़ें

गुवाहाटी में टीएमसी के विरोध के बाद बोलीं ममता बनर्जी, ‘महाराष्ट्र के विधायकों को बंगाल भेजो, अच्छी खातिरदारी करेंगे’

उद्घाटन होने के बाद गंगा पथ आमलोगों के लिए खोल दिया जाएगा। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि करीब 3,381 करोड़ की योजना है, इसका पहला फेज पूरा हो गया है। गंगा पथ के पहले चरण के उद्घाटन के बाद अब दीघा से पीएमसीएच की दूरी महज 15 से 20 मिनट रह जाएगी। उन्होंने कहा कि जेपी पथ न सिर्फ पटना के लोगों के लिए बल्कि उत्तर बिहार से पटना आने वाले लोगों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण सड़क होगी।

यह भी पढ़ें

प्रशांत किशोर ने बिहार की सड़कों पर नीतीश कुमार को मारे ताने, कहा – ’90 के दशक के जंगलराज में बिहार’

ट्रेंडिंग वीडियो