scriptMonsoon Update 2024: खुशखबरी! समय से पहले दस्तक देगा मानसून, गर्मी से मिलेगी राहत | Good news Monsoon Update 2024 will knock before time there will be relief from heat | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon Update 2024: खुशखबरी! समय से पहले दस्तक देगा मानसून, गर्मी से मिलेगी राहत

देश में समय से पहले मानसून के दस्तक देने की संभावना है। उम्मीद है कि प्रशांत महासागर में चल रहे अल नीनो के मौजूदा दौर अगले कुछ पखवाड़ो में पूरी तरह खत्म हो जाएगा।

नई दिल्लीMay 08, 2024 / 10:56 am

Anish Shekhar

देश में समय से पहले मानसून के दस्तक देने की संभावना है। उम्मीद है कि प्रशांत महासागर में चल रहे अल नीनो के मौजूदा दौर अगले कुछ पखवाड़ो में पूरी तरह खत्म हो जाएगा, जिससे इस साल भारतीय मानसून के पहले हिस्से पर असर पड़ने की संभावना कम हो जाएगी।
संयुक्त राज्य अमेरिका के नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) के जलवायु पूर्वानुमान केंद्र द्वारा अल नीनो दक्षिणी दोलन (ईएनएसओ) प्रणाली पर आई नई पत्रिका में कहा गया है कि ईएनएसओ-तटस्थ स्थितियां अप्रैल और जून में ला नीना बनी रहने की उम्मीद है। उसके बाद यह सिस्टम खत्म होने की संभावना है।

अल नीनो और ला नीना क्या है

अल नीनो और ला नीना दक्षिण अमेरिकी तट से दूर पूर्वी प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह के तापमान के दो वैकल्पिक चरण हैं, जिसमें पानी असामान्य रूप से गर्म या ठंडा हो जाता है। ये बड़े पैमाने पर वैकल्पिक चरण दुनिया भर में मौसम की घटनाओं को प्रभावित करते हैं। अल नीनो चरण को मानसून के दौरान भारत में वर्षा को दबाने के लिए जाना जाता है, जबकि ला नीना का विपरीत प्रभाव होता है।

क्या है पूर्वानुमान

पूर्वानुमान में कहा गया है कि “फरवरी 2024 के दौरान, अधिकांश भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह का तापमान (एसएसटी) विसंगतियां कमजोर होती रहीं… अप्रैल-जून 2024 तक एल नीनो से ईएनएसओ-तटस्थ में संक्रमण होने की संभावना है (83% संभावना), ला की संभावना के साथ जून-अगस्त 2024 तक नीना विकसित हो रहा है (62% संभावना),।
भारत में भी मई तक तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने हालिया दृष्टिकोण में कहा था कि मार्च और मई के बीच देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य सीमा से ऊपर रहने की उम्मीद है।
अगले महीने, आईएमडी इस साल के मानसून सीजन के लिए अपना पहला दीर्घकालिक पूर्वानुमान जारी करेगा। 2015 से, 2018 को छोड़कर हर साल मानसून सीजन के दौरान बारिश सामान्य सीमा में रही है।

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) के अनुसार, 2023-24 में अल नीनो का मौजूदा दौर अब तक के पांच सबसे मजबूत दौरों में से एक था। यह ला नीना के सबसे लंबे और सबसे मजबूत चरणों में से एक के बाद आया था जो 2020 और 2022 के बीच तीन वर्षों तक बढ़ा था।

सामान्य से अधिक तापमान

डब्लूएमओ ने कहा कि मौजूदा अल नीनो का प्रभाव कम से कम इस साल मई तक जारी रह सकता है, इस दौरान दुनिया के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि अन्य महासागरों में समुद्र की सतह का तापमान भी अधिक है और यह आने वाले महीनों में वैश्विक तापमान को सामान्य से अधिक गर्म रखने में भूमिका निभाएगा।
“जून 2023 के बाद से हर महीने ने एक नया मासिक तापमान रिकॉर्ड बनाया है, और 2023 रिकॉर्ड पर अब तक का सबसे गर्म वर्ष था। डब्लूएमओ के महासचिव सेलेस्टे सौलो ने एक बयान में कहा, अल नीनो ने इन रिकॉर्ड तापमानों में योगदान दिया है, लेकिन गर्मी को रोकने वाली ग्रीनहाउस गैसें स्पष्ट रूप से मुख्य दोषी हैं।
“भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में महासागर की सतह का तापमान स्पष्ट रूप से अल नीनो को दर्शाता है। लेकिन दुनिया के अन्य हिस्सों में समुद्र की सतह का तापमान पिछले दस महीनों से लगातार और असामान्य रूप से उच्च बना हुआ है। जनवरी 2024 में समुद्र की सतह का तापमान जनवरी के रिकॉर्ड पर अब तक का सबसे अधिक था। यह चिंताजनक है और इसे अकेले अल नीनो से नहीं समझाया जा सकता,” सेलेस्टे ने कहा।

Hindi News/ National News / Monsoon Update 2024: खुशखबरी! समय से पहले दस्तक देगा मानसून, गर्मी से मिलेगी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो